17 में से 10 ग्रा.पं. के चुनाव, 23 को नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया

बल्लारपुर. तहसील में कुल 17 ग्रामपंचायत है इसमें से 10 ग्रामपंचायतों के चुनाव आगामी 15 जनवरी को होने जा रहे है. इसके लिए चुनाव आयोग ने कार्यक्रम घोषित किया है. 23 दिसंबर से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके तहत बल्लारपुर तहसील के ग्रामपंचायत आम चुनाव के लिए गांव स्तर पर राजनीतिक दलों ने मोर्चा संभाल लिया है.

बल्लारपुर तहसील में 10 ग्रामपंचायत के चुनाव की अवधि सितंबर महीने में समाप्त हुई थी. मात्र कोरोना संक्रमण काल के चलते ग्रामपंचायत चुनाव को आगे बढा दिया गया और प्रशासक नियुक्त कर दिया गया था. मात्र राज्य चुनाव आयोग ने ग्रामपंचायत के आम चुनाव की घोषणा कर चुनाव प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी. जिससे ग्रामीण क्षेत्र के राजनीतिकों में हलचल शुरू हो गई है.

बल्लारपुर तहसील के विसापुर, नांदगांव (पोडे), मानोरा, गिलगिली, हडस्ती, कोर्टीमक्ता, किन्हीं, कलमना, आमडी, पलसगांव के ग्रामपंचायत के चुनाव आगामी 15जनवरी को होगे. तहसील के ग्रामीण क्षेत्र के राजनीति में भाजपा का वर्चस्व है. दो जिला परिषद गट एवं चार पंचायत समिति क्षेत्र में भाजपा का वर्चस्व है. इसके चलते गांव गांव में राजनीति में दबादबा कायम रखने के लिए प्रयास शुरू है.

बल्लारपुर तहसील के आमडी, पलसगांव, किन्ही के ग्रामपंचायत स्तर पर राष्ट्रवादी कांग्रेस, गिलबिली एवं कोर्टिमक्ता, कलमना ग्रामपंचायत में कांग्रेस, नांदगांव (पोडे)एवं हडस्ती ग्रामपंचायत में भाजपा तथा मानोरा ग्रामपंचायत में कांग्रेस के सरपंच थे. मात्र मानोरा में पिछले तीन वर्षों से प्रशासक नियुक्त किया गया है. पंचायत समिति सभापति इंदिरा पिपरे के मानोरा के एवं जिला परिषद सदस्य वैशाली बुध्दलवार के पलसगांव के ग्रामपंचायत आम चुनाव में तहसील के जनता का ध्यान लगा हुआ है. 

ऐसी है चुनाव कार्यक्रम प्रक्रिया

उम्मीदवारों को उम्मीदवार आवेदन दाखल करने की प्रक्रिया 23  से 30 दिसंबर के बीच सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ऑनलाईन आवेदन पध्दति से करना है., आवेदनों की जांच 31 दिसंबर की सुबह 11 बजे की जाएगी.उम्मीदवारी वापस लेने की तारीख 4 जनवरी दोपहर 3 बजे तक है. इसी दिन चुनाव चिन्ह वितरण किए जाएगे. मतदान 15 जनवरी को सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे के दौरान लिया जाएगा. मतगणना 18 जनवरी होगी. ग्रामपंचायत चुनाव लड़नेवाले उम्मीदवारों को उम्मीदवारी आवेदन ऑनलाईन पध्दति से दाखिल करना होगा.