Bihar Lockdown
PTI Photo

    • सम्पूर्ण अनलॉक के लिए और करनी होगी प्रतीक्षा

    चंद्रपुर. कोरोना मामले में लेवल 1 में चल रहे चंद्रपुर जिले को आज और राहत मिलने जा रही है. आज सोमवार से जिले की सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, मार्केट आदि शाम 7 बजे तक शुरू रहेंगे. शुक्रवार को हुई पालकमंत्री और व्यापारियों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है. हालांकि व्यापारी एवं आम जनता सम्पूर्ण अनलॉक की उम्मीदें लगाये हुए थे.

    जिस तरह से जिले में कोरोना का असर लगभग समाप्ति की ओर है और 97 प्रश कोरोना मुक्त होने से सभी की यही अपेक्षा है कि जिला शीघ्र  सम्पूर्ण अनलॉक हो परंतु लम्बी प्रतीक्षा के बाद आखिरकार कोरोना स्थिति के संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा तय किए गए लेवल में चंद्रपुर जिला लेवल में 1 में होने से यहां आज सोमवार से  12 घंटे अनलॉक रहेगा. इस निर्णय से व्यापारी वर्ग काफी उत्साहित है. व्यापारियों को व्यापार का और अवसर मिलेगा. 

    इससे पूर्व 7 जून को जिला प्रशासन ने निर्णय लेते हुए जरूरी और गैर जरूरी दुकानों और प्रतिष्ठानों समेत सभी सेवाओं को शाम 5 बजे तक शुरू रखने के आदेश दिए थे. पिछले दो सप्ताह में कोरोना की स्थिति पर निगरानी रखी गई. कोरोना संकट धीरे धीरे समाप्त होता देख आखिरकार जिला प्रशासन ने इसमें और राहत प्रदान की है.अब शाम 7 बजे तक दुकानें शुरू होने से शाम को डयूटी और काम से घर लौटनेवाले नौकरीपेशा लोगों, मजदूरों आदि को खरीददारी का अवसर मिलेगा. साथ ही सीमित समय होने से बाजारों में लगनेवाली भीड़ भी कम होगी.

    शुक्रवार को पालकमंत्री के साथ हुई बैठक में व्यापारियों ने अपनी व्यथा रखते हुए जिले को सम्पूर्ण रूप से अनलॉक करने की मांग रखी थी. परंतु कोरोना का खतरा अभी टला नहीं और तीसरी लहर की संभावना भी जतायी जारी है इसलिए पालकमंत्री ने व्यापारियों की गुहार पर शाम 5 बजे के बजाय शाम 7बजे तक दुकानों का समय बढा दिया है. आमतौर पर दुकानें सुबह 10 बजे से शुरू होकर रात 10 बजे तक ही शुरू रहती है. ऐसे में अब सुबह 7 बजे से लेकर शाम के 7बजे तक शुरू रहने से व्यापारियों को अब व्यापार का पूरा अवसर मिलेगा.

    पिछले 21 अप्रैल से जारी लॉकडाऊन ने समूचे व्यापार को ठप कर दिया था. व्यापारियों का पूरा कारोबार चौपट हो गया था. अकेले महानगर में प्रतिदिन करोड़ों रुपयों का घाटा व्यापारी उठा रहे थे. धंधा पूरी तरह से चौपट होने के कारण लिए गए ऋण को चुकाने, जो सामान विक्री के लिए खरीदा था उसे सुरक्षित रखने के लिए, दुकानों में काम करनेवाले कामगारों को प्रतिमाह का वेतन देने में आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा था. सभी इस लॉकडाऊन को तुरंत हटाने के लिए बारंबार मांग करने लगे थे.

    परंतु कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए प्रशासन भी कुछ भी रियायत देने के मामले में असमर्थ था. आखिरकार लम्बी प्रतीक्षा के बाद जून के प्रथम सप्ताह में जिले में लेवल 1 की स्थिति निर्माण होने से इसका फायदा सभी को मिला है.और पिछले 7जून से निरंतर इसमें रियायत देने से जिले में जीवन प्रवाह पहले की तरह पटरी पर लौटने लगा है.

     लेवल ए में जिले में पॉजीटीविटी रेट 5 प्रश से कम होना और ऑक्सीजन युक्त बेड में मरीजों की संख्या भी 25 प्रश से कम होना आंका जाता है. जिला प्रशासन का कहना है कि अब भी कोरोना का खतरा कम नहीं हो पाया है. इसलिए कोरोना मरीजों की संख्या को सीमित रखने और संक्रमण की श्रृंखला को खंडित रखना अत्यंत जरूरी है. इसलिए कुछ बातों पर नागरिक, व्यापारी स्वयंस्फूर्ति से कड़ाई से पालन करें.

    चंद्रपुर जिला व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष सदानंद खत्री ने कहा कि चंद्रपुर प्रशासन आहवान पत्र के अनुसार व्यापार प्रतिष्ठान अब प्रत्येक सोमवार 21.06.21 से  प्रातः ७ बजे से सायं ७ बजे तक पूरे सप्ताह ( रविवार सह ) मे शुरू रखे जाएंगे.परंतु सभी से अनुरोध है कि व्यापार करते समय  प्रशासन द्वारा दिए गए पूर्ण नियमों का पालन करें और वे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक और फायदेमंद भी हैं.  कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है.

    अब आप सभी मास्क पहनें और अपने ग्राहकों से भी मास्क पहनने का आग्रह करें. क्योंकि आपको कोरोना वायरस से बचाने का ये एक ही आसान और व्यवस्थित तरीका है.सभी व्यापारीगण अपना और अपने साथी कर्मचारियों का ख्याल रखें और अपना व्यवसाय आनंद के साथ करें.