Mahavitaran gave 71 thousand connections in Vidarbha in lockdown

  • एक गांव एक दिवस उपक्रम

चंद्रपुर. प्रत्यक्ष गांव-गांव जाकर बिजलीयंत्रणा की देखभाल व दुरूस्ती के कार्य के साथ बिजली बिल दुरूस्ती तथा नया बिजली कनेक्शन इन त्रिसुत्री मुहिम के एक गांव एक दिवस महावितरण उपक्रम से चंद्रपुर जिले में मुहिम के शुरूवात में 1328 शिकायतों का निपटारा किए जाने जाने की जानकारी चंद्रपुर परिमंडल के मुख्य अभीयंता सुनिल देशपांडे ने दी. 

इसमें बिजली देयकों से संबंधित 1100 तो तकनिकी, देखभाल दुरूस्ती संदर्भ में 48 शिकायतों का समावेश है. महावितरण के पास दर्ज शिकायतों का निपटारा किया गया. शेष शिकायतों का निपटारा करने का कार्य गती पर है. चंद्रपुर विभाग में बिजली बिल सें संबंधित 148, बल्लारपुर विभाग में 213 तो वरेारा विभाग में 1053 शिकायत प्राप्त होने पर उसका निपटारा किया गया. वरोरा विभाग में कुछ शिकायतों का निपटारा करने का कार्य गती पर है. 

वरोरा शहर उपविभाग में बिजली बिल की 395 शिकायते प्राप्त हुए. चंद्रपुर जिले में मीटर नादुरुस्त अथवा खराब मीटर के कुल 79 शिकायते प्राप्त होने के पश्चात 71 शिकायतों का समाधान किया गया. राज्य के उर्जामंत्री डा. नितीन राऊत ने व्हिडिओ कॉन्फरन्स के माध्यम से विदर्भ अधिकारीयों की बैठक ली गयी. ऊर्जामंत्री डा. नितीन राऊत द्वारा दिए गए निर्देशों के पश्चात यह मुहित शुरू की गयी. 

22 जुलाई से चंद्रपुर जिले मे मुहिम की शुरूवात की गयी. पहले 10 दिन जिले के 65 गांव को भेट दी. महावितरण के शाखा कार्यालय, उपविभाग कार्यालय, विभागीय कार्यालय के 278 अधिकारी-कर्मचारी का समावेश है. 

महावितरण की ओर से चंद्रपुर विभाग के मरवा, पडम्पर, आडगांव, टेकाडी, चिचाला, भादूर्णी, मारोडा, हिरापुर, व्याहाड भुज, बल्लारशा विभाग के  विसापूर, कोठारी, गौरी, मानोली, हिरापूर, आर्वी, विठ्ठलवाडा, टेमरा, भिशी, शेडगांव में थेट देकर गांव में बिजली यंत्रणा की देखभाल व दुरुस्ति के कार्य के साथ बिजली बिल दुरूस्ती व नए बिजली कनेक्शन यह त्रिसुत्री मुहिम अनुसार कार्य का नियोजन किया जा रहा है. ट्रान्सफार्मर में तेल लिकेज, तारों में ढिलाई, बिजली खांबों को रंगकाम, स्पेसर्स बनाना, बिजली आपुर्ती में रूकावट निर्माण करनेवाली पौधों के टहनिया तोडना, पीन व डिस्क इन्सूलेटर बदलना, वितरण ट्रान्सफार्मर को अर्थिंग करना, किटकैट बदलना, सडे हुए बिजली खाम्ब बदलना, झुके हुए खम्बों को सिधा करना, धोखादायक सर्विस वायर्स करना आदि कार्य का समावेश है. महावितरण के इस उपक्रम का गांववासीयों ने स्वागत किया. महावितरण के वरिष्ठ अधिकारी गाव में आकर गांववासीयों से चर्चा कर उनकी समस्या का समाधान कर रहे है जिसपर गांववासीयों ने समाधान व्यक्त किया. मुहिम में खबरदारी के तौर पर महावितरण की ओर से सोशल डिस्टंन्सिंग का पालन किए जाने की सुचना महावितरण कर्मीयों को दिए है.