जिले में 2 लाख कोरोना टिका भंडारण की क्षमता- 78 शितगृह की व्यवस्था, कर्मचारीयों को प्रशिक्षण

चंद्रपुर. कोविड 19 पर सरकार ने प्रतिबंधात्मक टिका उपलब्ध कराने पर जिले में टिकाकरण मुहिम चलाए जाने के संदर्भ में जिला प्रशासन ने जायजा लिया है. जिले में 2 लाख टिके को संभालकर रखने की क्षमता होने की दृष्टी से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में व्यवस्था कराई गई है. टिकाकरण अभीयान चलाने के हेतु कर्मचारीयों को प्रशिक्षित किया जा रहा है.  

चंद्रपुर जिले में 2 लाख टिके का भंडारण करने की क्षमता है. टिका उपलब्ध होने पर जिले में 78 शितगृह की व्यवस्था कराई गई है. 7 शितगृह मनपा क्षेत्र रहेंगे. तो 13 उपजिला अस्पताल में यह टिका रखने की व्यवस्था की जा रही है. जिले के 58 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में यह टिका रखने के लिए शितगृह तैयार किए है. 0 से 8 डिग्री सेल्सिअस तापमान में यह टिका रखा जायेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलग प्रकार का रेफ्रीजरेटर खरीदा है. 

जिले में कोरोना का टिका उपलब्ध होनेपर पहिले चरण के स्वास्थ सेवा के 15,700 लोगों को यह टिका दिया जायेगा. तत्पश्चात कोरोना योध्दा अर्थात डाक्टर, नर्स, टेक्नीशियन, वाहनचालक, अंगणवाडी सेविका, निजि क्षेत्र के डाक्टर्स व उनका स्टाफ इन्हे सर्वप्रथम यह टिका दिया जायेगा. उसके बाद 50 वर्ष से अधिक वरिष्ठों का यह टिका दिया जायेगा. 

वाहन से होगी वैक्सीन की यातायात  

शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय, मनपा अस्पताल,उपजिला अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में यह टिका रखा जायेगा. नागपुर के एक वैक्सीन वाहन से यह टिके लाए जायेंगे. तत्पश्चात 13 उपजिला अस्पताल व 58 प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में एम्बुलन्स से टिके भेजे जायेंगे.