Crowd at vaccination center in Bhusaval

    चंद्रपुर. कोरोना की दूसरी लहर शांत होने के बाद और अब कोरोना की तीसरी लहर संभावित होने की पृष्ठभूमि पर जिले में अब तक कोरोना वैक्सीन के कुल 4.50 लाख डोजेस लगाए जा चुके है. जिस प्रकार से जिले में वैक्सीनेशन की रफ्तार शुरू है, उसे देखते हुए जिले की अब कुल 20 प्रतिशत आबादी कोरोना की संभावित तीसरी लहर से सुरक्षित हो गयी है.

    जिले की कुल आबादी 22 लाख से अधिक है और जिले में मंगलवार तक कोरोना वैक्सीन के कुल साढे चार लाख डोजेस लगाए जा चुके थे. इनमें 3.60 लाख से अधिक लोगों ने पहला जबकि 82 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए है.

    जिले में फिलहाल सिर्फ सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाई जा रही है. मंगलवार को जिले में कुल 47 वैक्सीनेशन सेंटर्स उपलब्ध थे. इन केंद्रों पर प्रतिदिन औसतन 2 हजार टीके लगवाए जा रहे है.

    जिले में अब तक जितने लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है उनमें सर्वाधिक करीब 2 लाख संख्या पुरुषों की है. जिले में 1.70 लाख महिलाओं का भी टीकाकरण हो चुका है. 

    जिले में सर्वाधिक टीके कोविशिल्ड के लगे हुए है. कोविशिल्ड का टीका लगवाने वालों की संख्या जिले में 4 लाख से अधिक है जबकि कोवैक्सीन लगवाने वालों की संख्या जिले में मात्र 32 हजार के करीब है. उपरोक्त दोनों वैक्सीन के अलावा जिले में अन्य किसी कंपनी की वैक्सीन फिलहाल उपलब्ध नहीं है.

    जिले में वैक्सीन लगवा लेने में 45 से 60 का आयुवर्ग अग्रसर है. इस आयुवर्ग के अब तक 1.67 लाख लोगों ने वैक्सीन का लाभ लिया है. इसके बाद 60 से अधिक आयु के लोगों का क्रमांक आता है. इस आयु के 1.26 लाख से अधिक लोग वैक्सीनेट हो चुके है. जिले में 18 से 44 आयुवर्ग के बेहद कम लोगों का वैक्सीनेशन सफल हुआ है. 22 जून तक इस आयुवर्ग के मात्र 67 हजार लोग टीके का लाभ ले चुके थे.