Sand
file Photo

बल्लारपुर. बल्लारशाह वनपरक्षिेत्र अंतर्गत कलमना के लावारी 1 बीट के कक्ष क्रं. 573 से अवैध रुप से खुदाई कर रेती का परिवहन कर लावारी गांव में जमा करने की सूचना के आधार पर 20 जून को कलमना क्षेत्र सहायक आकश मल्लेलवार, वनरक्षक मनोज धाईत, वनरक्षक राकेश शिवणकर, वनरक्षक संजय सुरवसे ने जांच कर एक ट्रैक्टर जब्त कर चालक, मालिक और दो मजदूर समेत 4 आरोपियों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है.

टीम ने विनोद सुंदर बत्तलवार का ट्रैक्टर क्रं. बी275 डीआई 735 ट्रैक्टर ट्राली क्रं. एमएच 34 एल 2358 जब्त कर वाहन को बल्लारशाह वनपरक्षिेत्र कार्यालय में जमा किया है. आगे की जांच उपवनसंरक्षक मध्य चांदा वनविभाग के गजेंद्र हिरे के मार्गदर्शन में बल्लारशाह के वनपरक्षिेत्र अधिकारी संतोष थिपे कर रहे है. आरोपियों में बल्लारपुर निवासी ट्रैक्टर मालिक विनोद सुंदर बत्तलवार, बामनी बेघर निवासी चालक मंगेश सुरेश पाचभाई, लावारी निवासी मजदूर परमेश्वर कर्नू सोयाम और सुरज आनंद मडचापे का समावेश है.

अब राजस्व विभाग ने अनाधिकृत गौण खनिज के साथ जब्त किए वाहन को छोडने के लिए गौण खनिज के बाजार मूल्य, 5 गुना जुर्माना की राशि, जिस वाहन से गौण खनिज का परिवहन हो रहा है. उस वाहन के प्रकार के आधार पर उदाहरण के लिए एक ट्रैक्टर छोडने के लिए राजस्व विभाग कम से कम 1 लाख रुपए जुर्माना संबंधितों से वसूल करता है. इस आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी. जिससे वनक्षेत्र से अनाधिकृत गौण खनिज का उत्खनन और परिवहन रोका जा सके.