vaccine

    Loading

    चंद्रपुर. कोरोना प्रतिबंध हेतु टीकाकरण को बढाने तथा डोज की कमी महसुस ना हो इस उद्देश से जिला प्रशासन ने अतिरिक्त टीका की मांग की थी. राज्य सरकार ने तत्काल मंजुरी देने से जिले के लिए 45,000 कोविशिल्ड के डोज प्राप्त हुए है. तो भारत बायोटिक्स व केंद्र शासन के आयसीएमआर द्वारा तैयार कोवैक्सिन के 4,200 डोज जिले को पहली बार भेजे है.

    एक ओर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ रहा है वही जिले में प्रतिबंधात्मक टीकाकरण की मुहीम जोर पकड रही है. 60 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक के लोगों को टीका देने की अनुमती मिलने से सभी केंद्रो पर भारी प्रतिसाद मिल रहा है. टीका लेते समय किसी भी पर राह देखने की नौबत ना आए इसलिए सभी उपजिला अस्पताल व ग्रामीण अस्पताल तथा 18 प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में टीककरण केंद्र शुरू किया है.

    चंद्रपुर महानगर पालिका के स्वास्थ विभाग अंतर्गत टीकाकरण केंद्र की संख्या बढाई गई है. प्रतिबंधात्मक टीके का दूसरी डोज लेनेवालों की संख्या केंद्र निहाय उद्दीष्ट की ओर जा रही है. जिससे जिला प्रशासन ने राज्य के स्वास्थ विभाग की ओर टीके की मांग की थी. जिसके आधार पर राज्य सरकार ने 10 दिन की 45000 कोविशिल्ड व 4,200 कोवैक्सिन के डोज भेजे है. 

    कोवैक्सिन के लिए स्वतंत्र केंद्र 

    जिले में अबतक कोविशिल्ड के 45,000 डोज भेजे गए है. यह टीका सिरम इन्स्टिटयुट ने तैयार की है. यह टीका लेने के पश्चात अब तक किसी के स्वास्थ पर विपरित असर नही होने का स्वास्थ विभाग का दावा है. शनिवार को पहली बार कोवैक्सिन के 4,200 डोज चंद्रपुर जिले को प्राप्त हुए. परंतु इस टीके को लगाने के लिए मनपा क्षेत्र में 2 नए स्वतंत्र केंद्र शुरू करने के बाद ही कोवैक्सिन टीका लगाया जायेगा. ताकि कोविशिल्ड व कोवैक्सिन आपस में मिक्स ना हो. 

    कोरोना हाटस्पाट की ओर जिले का रूख  

    रविवार को 118 पाजिटिव, 905 एक्टिव पाजिटिव जिले के पिछले 24 घंटे में 70 बाधितों ने कोरोना पर मात करने से उन्हे अस्पताल से छुट्टी दी गई. तो 118 नए कोरेाना बाधित पाए गए.  जिले में अबतक कुल बाधितों की संख्या 24,778 तक पहुची है. शुरूवात से अबतक 23,471 बाधित स्वस्थ हुए है. फिलहाल 905 बाधितों पर उपचार चल रहा है. अबतक 2,31,924 नमुनों की जांच की गई जिनमें 2,05,271 नमुने निगेटीव पाए गए. जिले में अबतक 402 बाधितों की मृत्यु हो गई. जिनमें से चंद्रपुर जिले के 364, तेलंगणा 1, बुलढाना 1, गडचिरोली 18, यवतमाल 16, भंडारा 1 व वर्धा के 1 बाधित का समावेश है. 

    चंद्रपुर शहर हाटस्पाट, रविवार को मनपा क्षेत्र में 41 पाजिटीव  

    रविवार को मिले 118 पाजिटीव बाधितों में चंद्रपुर मनपा क्षेत्र के 41, चंद्रपुर तहसील में 16, बल्लारपुर में 2, भद्रावती में 10, ब्रम्हपुरी में 15, नागभीड में 4, मूल में 3, पोंभूर्णा में 1, गोंडपिंपरी में 1, राजुरा में 4, वरोरा में 11, कोरपना में 5 व अन्य स्थानों के 5 बाधितों का समावेश है. 

    तीन सुत्रों पर करें अंमल: जिलाधिश गुल्हाने 

    कोरोना के कम अधिक मात्रा में मरिज पाए जा रहे है. अधिक्तर बाधित तहसील में पाए जा रहे है. नागरीकों ने मास्क का इस्तेमाल करना, बार बार हाथ धोना, सुरक्षीत दूरी बनाए रखना आदि तीन सूत्रों को अंमल में लाने का आह्वान जिलाधिश गुल्हाने ने किया है.