प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    चंद्रपुर. पिछले कुछ वर्षों में चंद्रपुर- नागपुर महामार्ग पर भारी वाहनों की संख्या दिनोंदिन बढती जा रही है रात्रि के समय भी तेज गति से वाहनों का परिचालन होता है. चंद्रपुर-भद्रावती-वरोरा मार्ग, चंद्रपुर-बल्लारपुर, आलापल्ली-अहेरी मार्ग इन दोनों मार्गों पर वाहन चालकों ने मार्ग को ही पार्किंग हब बना दिया है.

    रात में सड़क के किनारे वाहन खड़े कर दिए जाते है सुबह तक यही स्थिति होती है ऐसे में ना केवल यातायात समस्या खड़ी हो जाती है. बल्कि सुबह मार्निंग वॉक पर निकले लोगों के लिए दुर्घटना का खतरा बढ गया है. आमतौर पर मालवाहक वाहन लम्बी दूरी की यात्रा तय करते है.

    एक राज्य से दूसरे राज्य और देश के एक कोने से दूसरे कोने तक यह वाहन चालक वाहन परिचालन करते है लम्बी दूरी तय करते हुए अक्सर रात में थकावट होने पर वाहन महामार्ग पर जहां जगह मिलती है वहां अपना वाहन खड़ा कर देते है. वास्तव में देखा जाए तो वाहनों का खड़ा करते समय यातायात नियमों का पालन अनिवार्य है. वाहनों को यदि बहुत आवश्यक हो तो ही सड़क के किनारे खड़ा किया जा सकता है इसके लिए इंडिकेटर शुरू रखना होताहै साथ ही पीछे से आ रहे वाहनों को खड़ा वाहन नजर आये इसके लिए रेडियम की अधिक से अधिक पट्टियां लगानी आवश्यक है.

    परंतु इसमें किसी भी नियमों का वाहन रास्ते पर खड़े करते हुए वाहन चालक पालन करते हुए नजर नहीं आते है. अधिकांश समय पर वाहनों का अधिकांश हिस्सा सड़क को घेरे हुए होता है. रात में इंडिकेटर शुरू नहीं रखे जाते है इसके चलते दुर्घटना कीसंभावना अधिक रहती है भारी सामग्री का परिवहन करनेवाले कंटेनर एवं अन्य वाहन चालकों को रात में दिखाई नहीं दिए जाने से वें वाहनों को सड़क के किनारे खड़े कर देते है. ऐसे में कार जैसे वाहन कंटेनर से जा भिड़ते है.

    चंद्रपुर-भद्रावती-वरोरा-साखरवाही_ घुग्घुस इन मार्ग पर अब तक ऐसी अनेक दुर्घटनाएं हुई है. इसके चलते रात्र के समय पेट्रोलिंग करते हुए पुलिस ने ऐसे वाहनों की की ओर ध्यान देकर उन्हें प्रशस्त जगहों पर भारी वाहनों की पाकिंग करने की आवश्यकता है.परंतु वें भी इस ओर ध्यान नहीं देते हुए है. चंद्रपुर_भद्रावती_वरोरा महामार्ग पर अन्य वाहनों की भीड़ तडके से शुरू रहती है.

    इसलिए ऐसे वाहनधारकों को अपने वाहन सुबह ही निकाले जाने की आवश्यकता होती है परंतु उसे हटाया नहीं जाता है. वर्तमान स्थिति में भद्रावती शहर के पेट्रोलपंप चौक, बस स्टैंड चौक, सुमठाना, एनटीपीसी परिसर, बल्लारपुर मार्ग पर जूनोना चौक, बाईपास मार्ग, विसापुर नाका, कलामंदिर से लेकर बामणी तक सड़क के दोनों छोर पर वाहनों की लम्बी कतारें लगी रहती है. यहां दिन में भी वाहनों की लम्बी कतारें नजर आती है. इन क्षेत्रों पर अब तक कई दुर्घटनाएं हुई है. कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

    ऐसे में यातायात विभाग के नियमों का पालन बंधनकारक है. इसके चलते वाहनेां की पार्किंग सड़कों पर ना हो, इंडिकेटर शुरू रखा जाए, वाहनों के पिछले हिस्से में रेडियम पट्टी लगायी जाए. इन नियमों का पालन हो रहा है या नहीं इस ओर महामार्ग एवं पुलिस विभाग इस ओर ध्यान दें ऐसी मांग आम जनता द्वारा की जा रही है.