CORONA

    • दंडात्मक कार्रवाई में वृध्दि
    • बिना मास्क वालों, मंगल कार्यालयों पर ठोका दंड

    चंद्रपुर: जिले में कोरोना प्रभावितों की संख्या नियंत्रित रहे, नागरिक मास्क उपयोग करें, सुरक्षित अंतर रखे और सार्वजनिक स्थानों पर सीमित उपस्थिति इन कोरोना का नियमों का पालन हो इसलिए जिला प्रशासन ने अब सख्त कदम उठाये है. कोरोना के नियमों का पालन नहीं करनेवाले गैर जिम्मेदार नागरिकों पर सख्ती बरतते हुए प्रतिदिन विवाह समारोह, खेल मैदान, गार्डन्स, सार्वजनिक स्थानेां, शॉपिंग माल्स, निजी कार्यालयों में निरंतर जांच की की जा रहीहै, नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर संबंधित आस्थापना एवं प्रबंधन के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए है.

    इसके लिए जिलाधिकारी अजय गुल्हाने ने अब ग्रामीण क्षेत्र में मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले और महानगर पालिका क्षेत्र में आयुक्त राजेश मोहित के निगराली में जांच पथक तैयार किया है. सभी उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, ग्रामविकास अधिकारी, पुलिस अधिकारी को अपने अपेने क्षेत्र में प्रतिदिन जांच करने एवं नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए है.

    कोरोना वायरस के पार्श्वभूमि पर सार्वजनिक स्थानों, घरों के बाहर, घरों में जहां लोगों का घुमना फिरना है वहां बिना मास्क के नजर आने पर 500 रुपयों का दंड साथ ही चंद्रपुर जिले में किसी भी सार्वजनिक अथवा जिन स्थानों पर लोगों की भीड़ रहती है ऐसे निजी स्थानों पर थूंकने पर 500 रुपये का दंड वसूलने के आदेश जिलाधिकारी अजय गुल्हाने ने इससे पूर्व ही जारी किए थे.

    विवाह और अन्य समकक्ष कार्यक्रम के लिए 50 व्यक्तियों की सीमा है अन्य सभा, बैठक, सामूहिक समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम में संबंधित सभागृह एवं लॉन में 25 प्रश अथवा 100 व्यक्ति इसमें जो कम होगे ऐसी सीमा रखी है. कार्यक्रम के लिए पुलिस विभाग की पूर्व मंजूरी लेना होगा.

    उपस्थित सीमा औार कोरोना नियमों का पालन ना होने से संबंधित सभागार, मंगल कार्यालय, लॉन जगह के मालिक अथवा व्यवस्थापक पर 5 हजार दंड वसूला जाएगा. उक्त आदेश का दूसरी बार उल्लंघन होने पर 10 हजार रुपये, तीसरी बार उल्लंघन होने पर 20 हजार रुपये दंड वसूला जाएगा. इसके अलावा आवश्यकता अनुसार उक्त सभागार, मंगल कार्यालय अथवा लॉन को सील करने और गुनाह दाखिल करने जैसी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही कार्यक्रम के आयोजक पर भी उक्त उल्लंघन करने के लिए 10 हजार रुपये का दंड वसूला जाएगा.

    महेश भवन पर जुर्माना

    कोविड प्रतिबंध नियमों का उल्लंघन करने पर महेश भवन तुकूम रोड सभागृह पर नायब तसहीलदार के पथक ने 5  हजार रुपयों का आज शनिवार 20 फरवरी को जुर्माना वसूला., बल्लारपुर, वरोरा में बिना मास्क वालों पर कार्रवाई कर दंड वसूला गया. वरोरा में मंगल कार्यालय का निरीक्षण किया गया.

    24 घंटे में 22 पॉजीटीव

    जिले में पिछले 24 घंटे में 18 लोगों ने कोरोना से मुक्ति पायी जबकि 22नये मरीजों को भरती किया गया. जिले में अब तक 23 हजार  339 कोरोना मरीज हुए है. इनमें से  22हजार  821 ने कोरोना को मात दी है. वर्तमान में  122पर उपचार शुरू है.  2लाख  8 हजार  972नमूनों की जांच में  1 लाख  83 हजार 985 नमूने निगेटीव पाये गए. जिले में  396 लोगों की मौत हुई है. इसमें चंद्रपुर के  358, तेंलगाना का एक, बुलढाना का एक, गडचिरोली के 18 , यवतमाल के 16 , भंडारा के एक और वर्धा के एक मरीज का समावेश है. आज प्रभावित मरीजों में चंद्रपुर शहर क्षेत्र से 13, भद्रावती से एक, चिमूर से 7 मरीजों का समावेश है.