Candidate reached ambulance to withdraw nomination

    Loading

    चंद्रपुर. पिछले वर्ष कोरोना महामारी के दौरान  लाकडाउन के दौरान वीरान सड़कों पर छाए सन्नाटे को चीरती एम्बुलेंस के सायरन की गूंज को अभी भी लोग भूले नहीं है. इस बीच, चंद्रपुर की सड़कों पर अब पुनः एक बार एम्बुलेंस के सायरन की गूंज सुनाई देने लगी है. जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या घटने से सड़कों पर फर्राटे से दौड़ने वाली एम्बुलेंस की संख्या भी कुछ हद तक कम हो गई थी. किंतु जिले में अब पुनः एक बार जैसे ही कोरोना का बढ़ता संकट दस्तक दे रहा है, सड़कों पर एम्बुलेंस की आवाजाही भी बढ़ने लगी है.

    रास्तों पर बढ़ी पुलिसकर्मियों की संख्या

    शहर समेत जिले भर के शहरों में पुनः एक बार रास्तों पर खाकी वर्दी धारी कर्मियों की चहल-पहल दिखाई देने लगी है. पुलिसकर्मी  शहर के मुख्य मार्गों तथा चौराहों पर खड़े होकर मास्क के बगैर घूम रहे वाहन धारकों को पकड़कर उनसे दंड वसूल रहे हैं. शहर में तेजी से बदलते जा रहे इस नजारे को देखकर लोगों के मन में पुनः एक बार हताशा और बेचैनी बढ़ने लगी है. इस बीच, शहर में यह चर्चा भी जोरों पर है कि शहर में 1 मार्च से पुनः एक बार लाकडाउन लगने जा रहा है. शहर के हर व्यापारी, फल, सब्जी विक्रेता, कामकाजी एवं घरेलू महिलाएं, आम नागरिकों की जुबान पर बस लाकडाउन की ही चर्चा है. हालांकि जिला प्रशासन ने अभी ऐसे कोई संकेत नहीं दिए हैं.

    फिलहाल चिंताजनक नहीं है हालात : कलेक्टर

    इस बीच, जिलाधिकारी अजय गुल्हाने ने एक वीडियो संदेश प्रसारित करते हुए लोगों से सतर्क रहने का आह्वान किया है. उन्होंने साफ किया कि जिले में फिलहाल कोरोना की स्थिति चिंताजनक नहीं है. किंतु विदर्भ के अमरावती, अकोला, नागपुर जैसे शहरों में जिस तेजी से कोरोना पुनः पांव पसार रहा है. उसे देखते हुए हमें सतर्कता बरतनी जरूरी है. उन्होंने साफ किया कि जिले में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. जिले में कोविड केयर सेंटर्स पूर्णतः तैयार है. अस्पतालों में आक्सीजन, वेंटिलेटर की भी पर्याप्त व्यवस्था है.

    सुपर स्प्रेडर्स की जांच

    जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में जो सुपर स्प्रेडर्स है अर्थात उनसे कोरोना संक्रमण  फैलने की अधिक संभावना है ऐसे दूध, अखबार वितरक, फल, सब्जी, किराना विक्रेता, टैक्सी, आटो चालक आदि का कोरोना टेस्ट करने का निर्णय प्रशासन ने लिया है. जो लोग कोरोना पाजिटिव पाए जाएंगे उनके संपर्क में आए लोगों को भी तलाशने का काम जोरों पर किया जाएगा.  जिले में विभिन्न कार्यक्रम स्थल है. जहां भीड़ एकत्रित होती है. जैसे मैरिज हाल, सिनेमाघर, मंदिर, उद्यान आदि स्थानों पर निगरानी बढ़ा दी गई है.

    वहां एकत्रित हुए लोग मास्क पहने हुए हैं या नहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे या नहीं इसका जायजा लिया जाएगा. अगर वहां कोई नियमों का उल्लंघन करते पाया गया, तो संबंधित कार्यस्थल प्रबंधन को प्रथम अवसर पर 5,000, दूसरे अवसर पर 10,000 और तीसरे अवसर पर 20,000 रुपए से दंडित किया जाएगा. सड़कों पर मास्क नहीं परिधान किये हुए वाहन धारकों से स्पाट फाइन के तौर पर 500 रुपये दंड करने के निर्देश पुलिस प्रशासन को दिए गए हैं.