जिले की आंगनवाडियों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, पहले चरण में 408 आंगनवाडियों को सौर उर्जा सेट

    Loading

    चंद्रपुर. जि.प. महिला एवं बालकल्याण विभाग की ओर से जिले के 408 आंगनवाडी केन्द्रों में सौरउर्जा सेट लगाया गया है. इसके चलते उक्त केन्द्रों को अब 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाएगी. गांव के आंगनवाडी अंतर्गत बच्चों को आनंददायी शिक्षण संस्कार मिले इसलिए जिले के सभी आंगनवाडी केन्द्रों को सभी सुविधायुक्त करने का काम शुरू है. आंगनवाडी केन्द्रों में विद्युत आपूर्ति, पंखा, बल्ब, एलईडी टीवी, बच्चों की खेल सामग्री, बाल आकार साहित्य सहित्य सौर उर्जा सेट का समावेश किया गया है.

    जिले में कुल 2684 आंगनवाडी केन्द्र है. महिला एवं बालकल्याण विभाग अंतर्गत प्रथम चरण में 408 आंगनवाडी केन्द्रों को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति मिलने के लिए सौर उर्जा सेट लगाये गए है. यह सेट आंगनवाडी केन्द्रों को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति करेंगे. इससे बच्चों को किसी भी तरह का कोई नुकसान ना हो इन सभी बातों का ध्यान रखकर जिला परिषद चंद्रपुर मार्फत सचित्र मार्गदर्शक तत्व तैयार किया गया.

    इसमें प्रमुखता से बैटरी का उपयोग, आंधी 150 किमी प्रति घंटे तक बहने पर भी सौर उर्जा सेट पैनल के लिए उपयोग में लायी गई फ्रेम और इसके लिए फ्रेम को सीमेंट की मजबूती देने, ओवरलोड या सदोष स्थिति में आंगनवाडी केन्द्र में उपलब्ध इलेक्ट्रानिक साहित्य सुरक्षित रखने के लिए एमसीबी बॉक्स लगाने, सुरक्षा की दृष्टि से एवं दुर्घटना की संभावना को टालने के लिए सौर उर्जा सेट में बैटरी एवं इन्वर्टटर एकसाथ रखने के लिए विशेष लोहे के बॉक्स की व्यवस्था करने,

    पैनल चोरी ना हो इसलिए एंटी थेप्ट स्क्रू का उपयोग करने, इलेक्ट्रिक अर्थिक की सुविधा करने, पैनल से इन्व्हर्टर तक सभी वायर केसिंग से मजबूत रखने आदि बातों का ध्यान रखा गया है. प्रत्येक सेट के इस्तेमाल के लिए क्या करे क्या ना करे इस संबंध में सरल भाषा में दिशानिर्देश पत्रक लगाये गए है सभी सेंट की मुफ्त दुरूस्ति  एवं प्रबंधन के लिए संबंधित आपूर्ति धारकों से 5 वर्ष का करारनामा किया गया है.

    आगामी समय में जिले की सभी आंगनवाडियां में सौर उर्जा सेटअप करने का जिला परिषद का लक्ष्य है. आंगनवाडियों का दर्जा एवं गुणवत्ता इस ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही चंद्रपुर जिले में आंगनवाडियों को लगाये जारहे सौर उर्जा सेट इस काम के संबंध में जिला परिषद मार्फत तैयार किए गए महत्वपूर्ण जानकारी के एकत्रितकरण की राज्य के एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना के आयुक्त इंद्रा मालो ने दखल ली है. राज्य में अन्य जिला परिषदों को चंद्रपुर जिला परिषद में हुई सौर उर्जा सेट आपूर्ति एवं अस्थापित किए जानेवाले काम आदर्शवत मानकर इस पध्दति से कार्यवाही करने के बारे में सूचित किया गया है.

    ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों के लिए आंगनवाडी यह बाल संस्कार केन्द्र है. आंगनावडियों में विद्युत सुविधा ना होने से बच्चों को परेशानियां उठानी पड़ती थी. इसके लिए महिला एवं बाल कल्याण विभाग अंतर्गत सौर उर्जा सेट लगाने का काम शुरू है. आनेवाले समय में जिले के सभी आंगनवाडी केन्द्रों को आवश्यक सुविधा प्रदान कर आंगनवाडी केन्द्रों की गुणवत्ता बढाने के लिए प्रयास किया जाएगा. ऐसी जानकारी चंद्रपुर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले ने दी है.