जानवरों को मिलेगी आधारकार्ड जैसी पहचान

Loading

चंद्रपुर: पशुसंवर्धन विभाग  जिला परिषद चंद्रपुर, पंचायत समिति भद्रावती अंतर्गत पशु वैद्यकीय अस्पताल मुरसा अंतर्गत गांव के पालतू गाय, बैल, भैस, तीन से अधिक आयु के सम्पूर्ण जानवरों को आधार कार्ड (बिल्ला) लगाने की मुहिम शुरू की जा रही है. इसके चलते अब जानवरों को उनकी पहचान मिलेगी.

चंद्रपुर जिले में पशुधन को  शतप्रतिशत बिल्ल लगाने का लक्ष्य पशुसंवर्धन अधिकारी डा. अविनाश सोमनाथे ने निश्चित किया है. देश के सभी जानवरों का ऑनलाईन पंजीयन होगा. यह मुहिम चंद्रपुर जिले में चलायी जा रही है. इसके चलते अपने जानवरों को आधार कार्ड (बिल्ला) लगाये ऐसा आहवान डा. नंदकिशोर मैंदलकर ने किया है.

बिल्ले के बिना नहीं बिकेगे जानवर, ना ही मिलेगी नुकसान भरपाई

जानवर के कान में बिल्ला हुए बिना किसी भी प्रकार का लाभ पशुपालक को नहीं मिलेगा. भविष्य में गाय, बैल, भैस की कान में बिल्ला ना होने पर उनकी खरीदी विक्री भी नहीं हो पायेगी. जानवर प्राकृतिक आपदा के कारण मृत होने पर नुकसान भरपाई नहीं मिलेगी.  वन्यप्राणियों के हमले में जानवर मृत होने, जानवर को विद्युत तारों का करंट लगने से मृत्यु होने पर भी नुकसान भरपाई नहीं दी जाएगी. कृषि उत्पन्न बाजार समिति, पशु बाजार में ऐसे जानवरों की खरीदी विक्री नहीं होगी. कान में बिल्ले क बिना पशु वैद्यकीय अस्पताल में औषधि उपचार एवं प्रतिबंधक टीकाकरण की सुविधा भी उपलब्ध नहीं की जाएगी.