जिले में केवल 1100 बेड की उपलब्धता

  • कोरोना संक्रमण प्रोजेक्टेड फिगर अनुसार अतिरिक्त दो हजार बेड की आवश्यकता

चंद्रपुर. कोरोना वायरस संक्रमण बढने के बाद चंद्रपुर जिले में स्वास्थ्य संबंधित उपलब्ध सुविधा और आवश्यक स्वास्थ्य यंत्रणा का प्रमाण बढ गया है वर्तमान स्थिति में जिले में कुल 1100 बेड की उपलब्ध है इसमें से ऑक्सीजन आपूर्ति वाले 421 जबकि 90 बेड के लिए आईसीयू की सुविधा है।

कोरोना संक्रमण के प्रोजेक्टेड फिगर ध्यान में रखते हुए सितंबर के अंत तक जिले में कुल केसेस 20 हजार होने का अनुमान है। इसमें से एक्टीव केसेस दस हजार के आसपास होने की अपेक्षा है। इसका अर्थ कम से कम 1500 मरीजों के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति वाले बेड जबकि 500 आईसीयू बेड की आवश्यकता होगी।

एक हजार ऑक्सीजन आपूर्ति सहित बेड स्थापना

पालकमंत्री जिला चंद्रपुर के मार्गदर्शन में जिला स्तर पर जो व्यापक नियोजन किया गया है। इसमें लगभग एक हजार ऑक्सीजन आपूर्ति सहित बेड की स्थापना करने का काम युध्दस्तर पर शुरू है। तथापि इस नियोजित बेड प्रत्यक्ष कार्यान्वित होने में कुछ समय लग सकता है।

मनपा ने खड़े किए हाथ 

महानगर पालिका चंद्रपुर के पास उपलब्ध वैद्यकीय स्टाफ अत्यंत कम होने से महानगर पालिका स्तर पर भी इस प्रकार का अस्पताल स्थापित करना संभव नहीं है।

17 निजी अस्पताल में कोविड सेंटर

चंद्रपुर शहर सहित कुल 17 निजी अस्पताल कोविड अस्पताल के लिए प्रशासन की ओर से कब्जे में लिए गए है। इसमें बेड की संख्या 334 है। इसमें से 211 बेड के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति की सुविधा है। इसमें से केवल 40 बेड के लिए अतिदक्षता सुविधा उपलब्ध है। इसका अर्थ निजी अस्पताल में कुल बेड की संख्या को ध्यान में रखते हुए कुल 1434  है। इसमें से 632 बेडों को ऑक्सीजन की सुविधा है। केवल 130 आईसीयू बेड है।