rain
File Photo : PTI

    • किसानों की निगाहें तेज बारिश की ओर

    चंद्रपुर. सोमवार से मृग नक्षत्र की शुरूआत होने के बाद पहला दिन हलकी बारिश से बीता आज दूसरे दिन जोरदार बारिश की उम्मीदें थी और वातावरण भी उसी तरह का बना परंतु खूब गरजने के बाद भी शाम को हलकी बारिश ने किसानों को निराश किया. किसान बीज बुआई के लिए तेज बारिश की प्रतीक्षा में है. मानसून पूर्व हुई बारिश ने जो असर दिखाया था उससे उम्मीदें बंधी थी परंतु मानसून की दस्तक के बाद भी अंदाज नरम होने से किसान चिंतित है.

    आज मंगलवार को दोपहर 3 बजे के बाद से आसमान में बादलों के घर्षण की जोरदार आवाजों के साथ तेज आंधी आने से ऐसा लगा कि चंद्रपुर शहर समेत आसपास जोरदार बारिश होगी. परंतु बादल केवल गरजते रहे और शाम को हलकी रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया.

    रोहिणी नक्षत्र में जिले के अधिकांश स्थानों पर आंधी तूफान के साथ जोरदार बारिश देखने को मिली. बारिश के इस अंदाज को देख मौसम विभाग ने भी मानसून शीघ्र ही पहुंचने की संभावना जतायी थी. बारिश के अंदाज को देख किसान भी खरीफ फसल की तैयारी में जुट गया. कृषि विभाग ने किसानों को चेताया है कि जब तक 80 से 100 मिमी बारिश नहीं होती तब तक बीज ना बोये अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है. पिछले 24 घंटे में पूरे जिले में मामूली वर्षा हुई है.  अधिकतम तापमान औसत से एक डिसे अधिक ही रहा है. 

    किसानों की निगाहें चातक पक्षी की तरह आसमान में लगी हुई है. मौसम विभाग विभाग ने राज्य में चार दिनों मे जोरदार बारिश का अंदेशा जताया था. परंतु आज सुबह से धूप खिली थी और दोपहर में बादलों की गर्जना और घने अंधेरे के बाद देर शाम 7 बजे से रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ. आज मंगलवार को चंद्रपुर शहर समेत बल्लारपुर, भद्रावती, राजुरा, वरोरा में हलकी बारिश हुई. देर शाम तक रिमझिम बारिश का दौर शुरू था.