बच्चों को CMC देगी मुफ्त टीका, न्यूमोकाकल टीकाकारण मुहिम का शुभारंभ

    चंद्रपुर. बच्चों को विभिन्न बीमारियों से संरक्षण मिले इसलिए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम अंतर्गत विभिन्न टीके दिए जाते हैं. केंद्र सरकार के मार्गदर्शक निर्देश अनुसार अब न्यूमोकोकल कान्जुगेट वैक्सिन (पीसीवी) नए टीके का नियमित कार्यक्रम में समावेश किया गया है.

    मनपा के माध्यम से रामनगर के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पीवीसी टीकाकरण मुहिम का शुभारंभ हुआ. मनपा द्वारा बच्चों को यह टीका नि:शुल्क दिया जाएगा. कार्यक्रम में जिलाधिकारी अजय गुल्हाने, महापौर राखी कंचर्लावार, मनपा आयुक्त राजेश मोहिते, स्थायी समिति के अध्यक्ष रवि आसवानी, नगरसेवक छबू वैरागड़े, नगरसेवक देवानंद वाढई, उपायुक्त विशाल वाघ, जिला स्वास्थ्य अधिकारी राजकुमार गहलोत, मनपा वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डा. अविष्कार खंडारे, टीकाकरण अधिकारी संदीप गेडाम, स्वासथ्य केंद्र के वैद्यकीय अधिकारी डा. अश्विनी भारत आदि उपस्थित थे.

    निमोनिया से होगा संरक्षण

    एक वर्ष के भीतर बच्चों को निमोनिया, मेनेटांइटीस, बैक्टेरिमिया, सेपसीसी, ओटाइटीस और साइनुसाइटीस बीमारी से यह टीका संरक्षण देगा. न्यूमोकोकल, निमोनिया यह फेफड़े का संक्रमण है. जिसके चलते बच्चों को सांस लेने में परेशानी होती है. दम फूलता और बुखार और खांसी होती है. संक्रमण गंभीर स्वरूप का होने से मृत्यु भी हो सकती है. इस पर उपाय के रूप में निमोनिया से छोटे बच्चों की रक्षा के लिए उन्हें न्यूमोकोकल कान्जूगेट वैक्सिन (पीसीवी) देने के लिए अभिभावकों से आगे आने की अपील महापौर कंचर्लावार ने की.

    गंभीर है न्यूमोकाकल बीमारी

    न्यूमोकाकल बीमारी का खतरा 2 वर्ष तक के बच्चों में दिखाई देता है. इस टीके के कारण गंभीर न्यूमोकाकल बीमारी से बच्चों की रक्षा होगी. साथ ही  समाज के अन्य घटकों में न्यूमोकाकल बीमारी का खतरा कम होने में मदद होगी. टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है. टीके की पहली डोज डेढ़ महीने में पेंटा के साथ, दूसरा डोज साढ़े 3 महीने में पेंटा के साथ, तीसरी बूस्टर डोज 9 महीने में एम.आर. के साथ दी जाएगी.