कोयला उत्पादन व जलापूर्ति ठप, WCL का ट्रांसफार्मर खराब

    माजरी. वेकोलि माजरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति के लिए स्थापित 66 के.वी. के ट्रांसफार्मर को बदलने का कार्य बहुत ही महंगा साबित हो रहा है. जिसके कारण पिछले 3 दिनों से माजरी क्षेत्र अंधकार में डूबने के साथ ही जलापूर्ति बंद है. वेकोलि अधिकारियों की योजना के अनुसार 66 के.वी. सब स्टेशन में 33 के.वी. का ट्रांसफार्मर मंगलवार को स्थापित किया गया.

    जो विद्युत आपूर्ति शुरू होने के 4 घंटे के बाद ही बंद पड़ गया. अतिरिक्त ट्रांसफार्मर नहीं होने के कारण पूर्ण रूप से कोयला खदान और घरेलू बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई है. यह कार्य पिछले 2 दिनों से शुरू है. क्षेत्र के सभी कोयला खदान व वेकोलि के माजरी कालरी, तेलवासा, चारगांव और कुचना कालोनी में भी विद्युत आपूर्ति पूर्णरूप से बंद पड़ी है.

    2 दिनों से अंधेरे में माजरी क्षेत्र

    2 दिनों में कोयला उत्पादन व प्रेषण का कार्य भी शून्य रहा. जलापूर्ति भी 2 दिनों से बंद है, जिसके कारण माजरी क्षेत्र के कामगारों में हाहाकार मचा हुआ है. कुछ अधिकारी अगले 2 दिनों तक बिजली नहीं आने की संभावना देखकर परिवार सहित बाहर के होटलों में शरण ले रखी है. ट्रांसफार्मर बदलने की प्रक्रिया में इलेक्ट्रिकल मेंटेनेस विभाग की सबसे बड़ी लापरवाही यह सामने आई है कि 66 के.वी. ट्रांसफार्मर को हटाकर 33 के.वी. ट्रांसफार्मर को लगाने का कार्य किया गया.

    जिसके बाद उसको तुरंत लोड दे दिया गया. अधिक उतावलापन के कारण ही 4 घंटे के अंदर ही ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी आ गई. माजरी क्षेत्र में अतरिक्त ट्रांसफार्मर नहीं होने की वजह से 2 दिनों से माजरी क्षेत्र अंधकार में डूबा हुआ है. 3 दिनों से हजारों टन कोयला उत्पादन नहीं होने की वजह से वेकोलि का करोड़ों का नुकसान हुआ है. इधर, महावितरण की बिजली आपूर्ति में घोर लापरवाही सामने आई है.

    कम क्षमता का ट्रांसफार्मर लगे होने से हर 10 मिनट में बिजली कटौती हो रही है. इसका कारण जिम्मेदार अधिकारी से पूछे जाने पर बताया कि एकाएक ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ने के कारण आपूर्ति बंद हो जा रही है. जिसके लिए अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य शुरू है. समस्या का समाधान जल्द हो जाएगा.

    1-2 दिन बंद रहेगी बिजली

    वेकोलि के माजरी उपक्षेत्र के इलेक्ट्रिक मेंटनेंस विभाग के वरिष्ठ अभियंता लोकेश मालव ने बताया कि ट्रांसफार्मर बदला गया. लेकिन लोड नहीं लेने की वजह से खराबी आ गई. अतिरिक्त ट्रांसफार्मर नहीं होने की वजह से बिजली आपूर्ति बंद है. जब तक कम्पनी के तरफ से दूसरा ट्रांसफार्मर नहीं मिल जाता, तब तक एक से दो दिन बिजली आपूर्ति बंद रहेगी.