5 new patients found

चंद्रपुर. समूचे महाराष्ट्र में एकमात्र चंद्रपुर ही ऐसा जिला था जहां कोरोना  का संक्रमण सबसे आखरी में दिखाई देने लगा था. भले ही देरी से सही लेकिन अब इस जिले में कोरोना का प्रसार बड़ी तेजी से सामने आता दिखाई दे रहा है.

जिले में कोरोना का पहला पॉजिटिव मरीज 2 मई को सामने आया था. उसके बाद प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ती गयी लेकिन मरीज बढ़ने की यह रफ्तार जून माह के अंत तक धीमी ही थी. जून माह के अंत तक जिले में सिंगल डिजिट में ही मरीज सामने आ रहे थे, लेकिन जुलाई माह के शुरू से ही जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि दिखाई दे रही है.

सिर्फ जुलाई माह में ही 100 से शुरू हुई जिले में कोरोना मरीजों की संख्या माह खत्म होते होते 500 के पार पहुंच गई. शनिवार तक जिले में 509 मरीज हो गए थे. पिछले सप्ताह अर्थात 25 जुलाई को जिले में मरीजों का डबलिंग रेट 15.3 दिन का था, इस सप्ताह वह घटकर 13.5 पर आ गया है. डबलिंग रेट में हो रही यह गिरावट चिंता का विषय बनती जा रही है.

जिले में जैसे जैसे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है, वैसे ही जिले में कंटेन्मेंट जोन की तादात भी बढ़ती ही जा रही है. अब तक जिले में कुल 120 कंटेन्मेंट जोन बने थे जिनमें से 68 जोन का 14 दिनों का कार्यकाल पूर्ण हो जाने से अब फिलहाल 52 ज़ोन कार्यरत है. 

जिले में कुल 509 पॉजिटिव मरीजों में से पुरुष मरीजों की संख्या सर्वाधिक 373 है जबकि महिला मरीजों की संख्या मात्र 136 है. इनमें भी सर्वाधिक 328 मरीज 19 से 40 आयु वर्ग से है. शेष मरीजों में 41 से 60 आयु वर्ग के 126 मरीज है. 6 से 18 आयु वर्ग के 30 है, 61 वर्ष से अधिक आयु के 14 जबकि 5 वर्ष से नीचे के आयु वर्ग के मरीजों की संख्या सबसे कम 11 है. अब तक के मरीजों में जिले के निवासी मरीजों की संख्या 423 है, जिले के बाहर के 38 है जबकि अन्य राज्यों के 48 मरीज है.

चंद्रपुर शहर में बढ़ता संक्रमण
मनपा के सीमा क्षेत्र वाले चंद्रपुर महानगर में अन्य क्षेत्रों के मुकाबले अब संक्रमण बढ़ता जा रहा है. जिले में अब तक पाए गए कुल 509 मरीजों में से अकेले 125 मरीज चंद्रपुर महानगर के है. 

इस शहर के कृष्णा नगर, बिनबा वार्ड, बाबुपेठ, बालाजी वार्ड, भिवापुर, शास्त्रीनगर, सुमित्रानगर, स्नेहनगर, लुम्बिनी नगर, जोड़ देवल, तुकुम तालाब, लालपेठ, पोलिस सभागृह, दादमहल, शिवाजीनगर, इंदिरानगर, लालपेठ, बगड़ खिड़की, हवेली गार्डन, लखमापुर, हनुमान मंदिर, पागलबाबा नगर, घुटकाला, वडगाँव, आज़ाद हिंद वार्ड, सिविल लाइंस, अचलेश्वर, संजयनगर, चोर खिड़की, कोतवाली, एकोरी, रैयतवारी, साई नगर, रहमत नगर, जयराजनगर, गोपालपुरी, जटपुरा, हॉस्पिटल वार्ड, रामाला तालाब, पठानपुरा, श्यामनगर, जगन्नाथबाबा नगर, गिरनार चौक, निर्माण नगर आदि क्षेत्रों में अब तक कोरोना के मरीज पाए जा चुके है.

कुल मरीजों में से 195 मरीज ग्रामीण क्षेत्र से जबकि 189 मरीज अन्य शहर क्षेत्र से आते है.