Corona Patient
File Photo

चंद्रपुर. पिछले कुछ हफ्तों से जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की रफ्तार को मंगलवार को ब्रेक लगता दिखाई दिया. जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या मंगलवार को भले ही 10,000 के पार पहुंची हो किंतु राहत की बात यह है कि, प्रतिदिन सामने आने वाले नए मरीजों की संख्या में अब गिरावट देखने मिल रही है.

फिर मिले 197 पॉजिटिव

पिछले सप्ताह जहां जिले में प्रतिदिन सामने आने वाले नए मरीजों की अधिकतम संख्या 410 तक पहुंच गई थी, वहीं मंगलवार को वह सिमटकर 197 पर आ गयी. कोरोना से जान गंवाने वालों की भी अधिकतम संख्या पिछले सप्ताह 10 तक पहुंच गई थी. वहीं पिछले 24 घंटे में जिले में मात्र 1 मरीज तुकूम निवासी 45 वर्षीय बाधित पुरूष की कोरोना से जान गंवानी पड़ी है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जिले में अब तक 91 हजार 760 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है जिनमें से कोरोना पॉजिटिव निकले मरीजों की कुल संख्या 10,009 तक पहुंच गई है. जिले में अभी सक्रिय मरीजों की संख्या 3,984 है, जिनमें से कुल 958 मरीज अस्पताल में भर्ती है. जबकि शेष मरीजों को या तो इंस्टिट्यूशनल अथवा होम क्वारंटाइन किया गया है.

अब तक 149 की मौत

जिले में कोरोना से अब तक कुल 149 लोगों की मृत्यु हुई है जिनमें से 9 मृत मरीज अन्य जिलों से संबंधित है. अस्पताल में दाखिल कुल 958 मरीजों में से 322 में कोरोना के मामूली लक्षण है तथा 636 मरीज लक्षणरहित है. अस्पताल में भर्ती 13 मरीजों की हालत नाजुक बताई जा रही है.

जनता कर्फ्यू रहा कारगर

जिले में कोरोना संक्रमण की कम हुई रफ्तार को पिछले सप्ताह से जिले भर में चल रहे जनता कर्फ्यू को जिम्मेदार बताया जा रहा है. सितंबर माह में जिले में 2 बार जनता कर्फ्यू लगाया गया था. पहला जनता कर्फ्यू माह के दूसरे पखवाड़े में लगाया गया था जो कि 4 दिन का था. उसके बाद जिले में माह के चौथे सप्ताह में फिर से 7 दिन का जनता कर्फ्यू लगाया गया जो 25 से 1 अक्टूबर तक का है. दोनों कर्फ़्यू को जिले में व्यापारियों समेत नागरिकों ने प्रतिसाद दिया.

डबलिंग रेड 30.4 प्रश पर

जिले में घोषित जनता कर्फ्यू से सड़कों पर नागरिकों की भीड़ कम होने से कोरोना की श्रृंखला को तोड़ने में प्रशासन को सफलता मिली है. इससे डबलींग रेट 30.4 पर आ पहुचा है. यह चंद्रपुरवासियों के लिए राहत देने वाली बात है.

30 दिन में तीनगुना वृध्दि

तीस दिन के पहले चंद्रपुर जिले में कोरोना बाधितों की संख्या 2,344 थी. परंतु सितम्बर महीना लगते ही संक्रमीतों की संख्या तीव्र गति से बढ़ गई है. हरदिन बाधितों का आंकड़ा 200 से 300 के दौरान रहने से पिछले 30 दिनों में बाधितों की संख्या तीव्र गति से बढ़ गई है. इन दिनों में 7 हजार 665 बाधितों की वृध्दि हुई है.