ऐतिहासिक धरोहर राजगृह की तोड़फोड़ का तीव्र निषेध, की गिरफ्तारी की मांग

Loading

चंद्रपुर. संविधान शिल्पकार, भारतरत्न डा. बाबासाहब आंबेडकर के मुंबई के दादर हिन्दू कालोनी स्थित निवासस्थान राजगृह में मंगलवार की रात कुछ अज्ञात लोगों ने प्रवेश कर तोड़फोड़ कर ऐतिहासिक वास्तू को नुकसान पहुंचाया. इस घटना को लेकर पूरे राज्य भर में तीव्र रोष है. इस घटना को लेकर तीव्र शब्दों में निषेध जताते हुए सभी राजनीतिक दलों ने आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग है.

राजगृह सभी का श्रध्दास्थान है – विधा. धोटे
कांग्रेस के विधायक सुभाष धोटे ने कहा कि वें इस घटना का तीव्र शब्दों में निषेध करते है. राजगृह ना केवल आंबेडकरी जनता बल्कि सभी समाज के वर्गों के लिए श्रध्दास्थान है. जिसने भी यह हरकत की है उसने अपनी विक्षिप्त मनोवृत्ति को प्रदर्शित किया है. ऐसे लोगों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए.

समाजघातक प्रवृत्ति पर अंकुश लगे – विधा. जोरगेवार
चंद्रपुर के विधायक किशोर जोरगेवार ने कहा कि मुंबई स्थित डा.बाबासाहब आंबेडकर के निवासस्थान राजगृह की तोड़फोड की घटना समाजघातक प्रवृत्ति है. ऐसी प्रवृत्ति पर अंकुश लगना चाहिए. सभी को समान अधिकार के डा. बाबासाहब आंबेडकर के विचारों का पूरे देश को सम्मान करना चाहिए. इस तरह के कृत्य से बाबासाहब के विचार समाप्त करने का कोई प्रयास करता है तो यह संभव नहीं है उनके विचार लोगों के दिलों अमिट है.

घटना निंदनीय है, आरोपियों को सजा हो – एड. चटप
शेतकरी संगठन के नेता पूर्व विधायक एड. वामनराव चटप ने कहा कि इस तरह की घटना निंदनीय है, यह समाजघातक प्रवृत्ति के लोगों का कृत्य है. ऐसे मामलों की शीघ्र जांच कर आरोपियों को सजा होनी चाहिए.

लाखों लोगों की भावनाओं को दुखाना अच्छा नहीं – फड़णवीस
पूर्वमंत्री, भाजपा की वरिष्ठ नेता शोभा फड़णवीस ने कहा कि डा. बाबासाहब आंबेडकर के विचार लोगों के मन में बसे हुए है. ऐतिहासिक धरोहरों से लोगों की आस्था जुड़ी होती है ऐसे कृत्य से लाखों लोगों की भावनाओं को दुख पहुंचा है. आरोपियों को गिरफ्तार कर उन्हें सजा दिलायी जानी चाहिए.

राजगृह सभी का श्रध्दास्थान – देवतले
कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रकाश देवतले का कहना है कि राजगृह सभी का श्रध्दास्थान है. सभी की आस्था इस ऐतिहासिक धरोहर से जुड़ी हुई है. इस घटना का कांग्रेस की ओर से वें निषेध करते है. आरोपियों की गिरफ्तारी कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए.

वैचारिक दिवालापन की निशानी – देशमुख
मनपा पार्षद प्रदीप देशमुख कहना है कि राजगृह करोड़ों लोगों का प्रेरणास्थान है. यहां तोड़फोड करना वैचारिक दिवालियापन, मानसिक विकृति की निशानी है. महामानव ने हमें इंसान बनकर जीने की सीख दी है. जाति_पाति वर्णभेद को नाकारते हुए संविधान की रचना की है. 

समाजद्रोहियों को कड़ी सजा मिले – रामगुंडे
राकांपा किसान सेल के जिलाध्यक्ष सुरेश रामगुंडे का कहना है कि राजगृह ना केवल एक ऐतिहासिक धरोहर है बल्कि सम्पूर्ण समाज का श्रध्दास्थान है, राजगृह पर तोड़फोड करनेवाले समाजद्रोहियों को गिरफ्तार कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलायी जानी चाहिए.

राजगृह पर हमला संकुचित मानसिकता का परिचायक – खोब्रागडे
अखिल भारतीय रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण खोब्रागडे ने डा.बाबासाहब आंबेडकर के मुंबई स्थित निवासस्थान राजगृह पर हुए कायराना हमले का निषेध किया और कहा कि यह घटना संकुचित मानसिकता का परिचायक है. इस मामले की गहन जांच कर हमलावरों को गिरफ्तार किया जाए अन्यथा सर्वत्र आंदोलन किया जाएगा.

बाबासाहब आंबेडकर के विचारों नष्ट करना असंभव – शेख
राकांपा के प्रदेश प्रतिनिधि मुनाज शेख ने कहा कि डा.बाबासाहब आंबेडकर का निवास्थान उनके ग्रंथों का खजाना है, समाज विरोधियों ने इस तरह का कृत्य कर उनके विचारों को नष्ट करने का प्रयास किया परंतु बाबासाहब आंबेडकर के विचारों को नष्ट करना असंभव है, उनके विचार लाखों लोगों के मन में रचे बसे हुए है. ऐस समाजविरोधियों को तुरंत गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी सजा दिलायी जानी चाहिए.