Vaccination
File Photo

    • जिलाधिकारी ने की कोरोना उपाययोजना और टीकाकरण की समीक्षा

    चंद्रपुर. राज्य सरकार की ओर से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण करने के बारे में शीघ्र ही विस्तृत सूचना प्राप्त होगी मगर तब तक टीकाकरण के बारे में जिला स्तर पर सूक्ष्म नियोजन कर तैयारी में रहने के निर्देश जिलाधिकारी अजय गुल्हाने ने टास्क फोर्स की बैठक में दिया.

    जिले में बढ़ती मरीजों की संख्या एवं इस संदर्भ में की गई उपाययोजना के साथ ही नागरिकों के टीकाकरण के संदर्भ में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यालय के बीस सूत्री सभागार में जिलास्तरीय टास्क फोर्स समन्वय समिति की बैठक ली गई.

    इस समय मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले, अपर जिलाधिकारी विद्युत वरखेडकर, मनपा आयुक्त राजेश मोहिते, निवासी उप जिलाधिकारी मनोहर गव्हाड़, उपविभागीय अधिकारी रोहन घुगे, पुलिस उपअधीक्षक शेखर देशमुख, अधिष्ठाता डा अरूण हुमणे, जिला शल्य चिकित्सक डा निवृत्ति राठोड़, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा राजकुमार गहलोत, जिला टीकाकरण अधिकारी डा संदीप गेडाम, जिला सर्वेक्षण अधिकारी डा सुधीर मेश्राम, मनपा स्वास्थ्य अधिकारी डा अविष्कार खंडाले सहित चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी आदि प्रमुखता से उपस्थित थे.

    आवश्यक सामग्री तुरंत उपलब्ध हो

    जिलाधिकारी ने आगे कहा कि जिले में कोरोना सदृष्य परिस्थिति में वेंटिलेटर, कान्टैक्ट ट्रेसिंग, उपलब्ध दवाइयों भंडार साथ ही कोविड की दृष्टि से महत्वपूर्ण बातें जैसे की जम्बो सिलेंडर, आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कान्सन्ट्रेक्टर जैसी बातों की कमी हो तो उसे तुरंत उपलब्ध कराये. कोविड काल में मरीजों को विहित समय में सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए वेंटिलेंटर, दवाइयों का भंडार, आक्सीजन कांन्स्ट्रेक्टर, आक्सीजन प्लांट, जंबो सिलेंडर आदि आवश्यक साधन सामाग्री उपलब्ध भंडार की जानकारी तैयार रखे. जिले में टीकाकरण के लिए 194 टीमें कार्यरत हैं. ग्रामीण क्षेत्र में और 40 टीम बढ़ाए जाने की जानकारी टीकाकरण अधिकारी डा संदीप गेडाम ने दी.

    इस समय वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से तहसील के उपविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार से जिलाधिकारी ने संवाद साधा. जिले में पाये जाने वाले दैनिक बाधित मरीज, रोजाना की मृत्यु, होम आइसोलेशन के मरीज, डिस्चार्ज हुए मरीजों की उपलब्ध जानकारी पोर्टल पर रोजाना अपडेट करने के निर्देश दिए.

    आरटीपीसीआर जांच नमूने के परिवहन के लिए 9 वाहन उपलब्ध करके दिए गए हैं. तहसील स्तर पर वाहनों की आवश्यकता होने से उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी मांग करें एवं इस संबंध में प्रस्ताव भेजें ऐसा उन्होंने निर्देश दिया. तहसील स्तर पर ब्रम्हपुरी, मूल, वरोरा आदि स्थानों पर नये कोविड केअर सेंटर कार्यान्वित किये गए हैं.

    इसमें मानव संसाधन बढ़ाने का नियोजन करने, कोविड केअर सेंटर में उपलब्ध बेड, शेष बेड उपलब्ध मानव संसाधन, आक्सीजन सिलेंडर, आक्सीजन कांस्ट्रेक्टर, आक्सीजन प्लांट का चार्ज तैयार करके रखे साथ ही तहसील स्तर पर स्वास्थ्य अधिकारी एवं तहसीलदार स्वयं इस पर ध्यान देकर कोविड केअर सेंटर तैयार रखें.

    तहसील स्तर पर एनएनएम की सेवा

    तहसील स्तर पर प्रत्येक ग्राम पंचायतों को आइसोलेशन सेंटर तैयार करने के लिए निधि उपलबध करके दी है. इस निधि का उपयोग करें, कोरोना संकट से निपटने के लिए मानव संसाधन की आवश्यकता को देखते हुए तहसील स्तर पर एएनएम आकर अपनी सेवा दें. उन्हें उनके तहसील कोविड केअर सेंटर में ही सेवा उपलब्ध कराएं. ऐसा मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले का कहना था. मरीजों की जांच के लिए एन्टीजेन टेस्ट किट की कमी होने से उसे तुरंत उपलब्ध कराएं.

    आगे के समय में कार्यालयीन कर्मचारियों की उपस्थिति कमी की गई है इसके चलते कांन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिए अन्य विभागों द्वारा कर्मचारी लेकर नई टीम तैयार करें. टेस्टिंग का प्रमाण बढ़ाएं, कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग पर अधिक जोर दें, रेमडेसिविर इंजेक्शन, आवश्यक औषधि भंडार पर ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश बैठक में दिए.