सिंदेवाही में चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन

  • प्रशासन की चुप्पी पर लोगों में हैरानी

चंद्रपुर. महाराष्ट्र राज्य में अप्रैल 2020 से दिसंबर 2020 तक अवधि समाप्त हो चुकी 14234 ग्रामपंचायतों के आम चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 11 दिसंबर की शाम को की गई है.जिले में 629 ग्रामपंचायतों में चुनाव होगे. घोषणा होते ही चुनाव आचारसंहित भी लागू हो गई है परंतु यहां सिंदेवाही में चुनाव आचारसंहिता का असर दिखाई नहीं दे रहा है. जिसे लेकर लोगों में आश्चर्य जताया जा रहा है.

चुनाव आचारसंहिता के अनुसार किसी भी तरह के स्थानीय निकाय से लेकर लोकसभा चुनाव तक जैसे ही चुनाव कार्यक्रम घोषित होता है, चुनाव नतीजे आने तक उस क्षेत्र में चुनाव आचारसंहिता लागू हो जाती है. ऐसे में मतदाताओं को प्रभावित कर पाये ऐसी कोई घोषणा अथवा काम किसी भी मंत्री, सांसद, विधायक, स्थानीय निकाय के पदाधिकारी द्वारा नहीं किया जा सकता है. इसी तरह बैनर, फलक आदि लगाये गए है उसे तुरंत ही स्थानीय प्रशासन द्वारा ढंक लिया जाता है.

सिंदेवाही तहसील के लोनवाही ग्रामपंचायत क्षेत्र में चुनाव आचारसंहित घोषित हुए 24 घंटे से अधिक का अरसा बीत जाने के बाद भी आज रविवार 13 दिसंबर की  सुबह राजनीति दलों के बैनर, प्रमुख नेताओं के जन्मदिन की बधाई के बैनर चमक रहे थे. जबकि सभी बैनर पोस्टरों को हटा देना स्थानीय प्रशासन का काम था. इस बारे में जानकारी हासिल करने का प्रयास किया गया तो संबंधित विभाग ने फोन तक नहीं उठाया. यहां चुनाव आचारसंहित पर स्थानीय प्रशासन की चुप्पी चर्चा का विषय बनी हुई है.