सुविधा :सप्ताह बाद उपलब्ध हुई कोविशील्ड,  दूसरी डोज के लिए तरस रहे लोगों को राहत

    • – 5.20 लाख डोज अब तक दिए
    • – 9.22 लाख डोज पहली बार
    • – 98,000 डोज दूसरी बार

     

    चंद्रपुर. कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का स्टाक समाप्त होने के कारण दूसरे डोज के लिए तरस रहे लोगों को गुरुवार को उस वक्त राहत मिली जब जिले में इस वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध हुई. पिछले एक सप्ताह से जिले में कोविशील्ड का स्टाक खत्म हुआ था.

    जिससे जिले के लगभग सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर सप्ताह भर से वीरानी छाई हुई थी. जिले में सिर्फ कोवैक्सीन की ही चंद मात्रा उपलब्ध थी. जिसके बदौलत कुछ वैक्सीनेशन सेंटर्स किसी तरह शुरू थे. किंतु उक्त सेंटर्स पर लोगों की मौजूदगी बेहद नगण्य थी.

    सेंटर हो गए थे बंद

    जिले में अब तक कुल जितने लोगों ने कोरोना की वैक्सीन ली है, उनमें से 95 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिन्हें कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई गई है. जिले में कोवैक्सीन का टीका लगवाने वालों की संख्या बमुश्किल 5 प्रतिशत के करीब है. ऐसे में कोविशील्ड का स्टाक उपलब्ध नहीं होने के कारण जिले में कोविशील्ड का दूसरा डोज लेने वालों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

    कोविशील्ड का दूसरा डोज लेने के लिए सरकार द्वारा तय की गई उनकी निर्धारित अवधि समाप्त हो चुकी थी. दूसरे डोज के लिए वे टीकाकरण केंद्रों के लगातार चक्कर काट रहे थे, किंतु कोविशील्ड का स्टाक ही उपलब्ध नहीं होने से वे टीकाकरण केंद्रों से मायूस होकर बैरंग लौट रहे थे. अब जब जिले में पुनः एक बार कोविशील्ड का स्टाक उपलब्ध हुआ है, उससे लोगों ने पुन: टीकाकरण केंद्रों का रुख करना शुरू कर दिया है. जिले के अधिकांश टीकाकरण केंद्रों पर गुरुवार को बारिश के बावजूद अच्छी खासी भीड़ नजर आई.

    155 टीकाकरण केंद्र शुरू

    स्वास्थ्य प्रशासन के अनुसार गुरुवार को जिले में कुल 155 टीकाकरण केंद्र पुनः शुरू किए गए. जिनमें से एक केंद्र निजी था. उक्त केंद्रों पर दोपहर 1 बजे तक कुल 9,000 डोज वितरित किए जा चुके थे. जिले में टीकाकरण की जब से शुरुआत हुई, तब से अब तक कुल 5.20 लाख डोज दिए जा चुके हैं, जिनमें 9.22 लाख डोज पहली बार, जबकि 98,000 डोज दूसरी बार दिए जा चुके हैं.

    जिले में अब कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने वालों की संख्या 1 लाख के करीब पहुंच गई है. जिले में अब तक कुल 2.78 लाख पुरुषों, जबकि 2.40 लाख महिलाओं ने कोरोना की वैक्सीन ली हैं. इनमें भी कोविशील्ड का टीका लगवाने वालों की संख्या 4.75 लाख हैं. कोवैक्सीन लेने वालों की तादाद 44,000 के करीब हैं.

    शहर में भी बढ़ी संख्या

    जिले के साथ ही महानगर पालिका क्षेत्र में भी गुरुवार को जमकर वैक्सीनेशन दर्ज किया गया. मनपा क्षेत्र में कुल 14 केंद्रों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन की मात्रा उपलब्ध कराई जा रही थी. मनपा क्षेत्र में 18 से 44 आयुवर्ग के लिए कोविशील्ड के दोनों डोज उपलब्ध कराने के लिए सरकारनगर, गजानन मंदिर, शकुंतला लान, विट्ठल मंदिर वार्ड, बालाजी वार्ड, भानापेठ, बाबूपेठ, तुकूम आदि केंद्रों पर वैक्सीन उपलब्ध की गई थी. 45 से अधिक आयुवर्ग के लिए कोविशील्ड के लिए इंदिरानगर, बाबूपेठ, खालसा कान्वेंट, महाकाली वार्ड व विद्या विहार कान्वेंट, तुकूम में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा चुकी थी. इसके साथ ही जिला अस्पताल का केंद्र भी शुरू था.