किसान नकली कपास बीज न खरीदे- कृषि अधिकारी

    वरोरा: कपास फसल के नकली बीज कुछ अज्ञात व्यक्ति किसानों को बेच रहे है. इससे सीजन में किसानों को नुकसान हो सकता है इसलिए अनाधिकृत विक्रेताओं से नकली बीज न खरीदकर सावधान रहने की अपील वरोरा पंचायत समिति के तहसील अधिकारी वी.आर. प्रकाश और कृषि अधिकारी जे.एस. धात्रक ने की है.

    कृषि अधिकारियों ने कहा कि नकली बीज पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए घातक है. गैरकानूनी रुप से बिक्री होने वाले बीजों के पाकिट कपास बीज की प्रजाति, तकनीक अथवा सिफारिश की जानकारी नहीं है. बीज पर कीटनाशक का छिडकाव बडे पैमाने पर करने से कैंसर और मूत्रपिंड के बीमारी की संभावना है. जिससे खेती और पर्यावरण का नुकसान होकर स्वास्थ्य के लिए हानिकाक हो सकता है.

    इस प्रकार बेचे जा रहे बीजों का पक्का बिल न दिए जाने से धोखाधडी होने पर किसी प्रकार की क्षतिपूर्ति नहीं मिलती है. किसानों को बीज, खाद, कीटनाशक खरीदी के समय पर गुणवत्ता, क्वालिटी की गारंटी देने वाले लाईसेंसधारी अधिकृत विक्रेता से ही बीज खरीदे. किसी भी निजी विक्रेता के झांसे में न पड़ने की अपील की है. खरीदी के समय पर पाकिट, बैग मोहरबंद होनी चाहिए. बीजों की उपयोग की तारीख देखकर ही खरीदे करें. खरीदी के बाद बिल अवश्य ले जिससे किसी प्रकार की धोखाधडी से बचा जा सके.