लू की लहर बरकरार, पारे में आंशिक राहत

    चंद्रपुर. विदर्भ में लू की लहर बरकरार है. राजस्थान से उठी उष्ण लहरों के कारण विदर्भ में आने वाले कुछ दिनों में तापमान में ऐसी ही स्थिति रहेगी. बुधवार को तापमान में मामूली से राहत मिली है. मंगलवार को चंद्रपुर का तापमान 43.6 डिसे रहा, जो बुधवा को थोड़ा कम होकर अधिकतम तापमान 43.2 डिसे दर्ज किया गया. यह औसत तापमान से 4 डिसे अधिक ही है. मौसम विभाग की माने, तो जिले की जनता को आने वाले कुछ दिनों तक किसी तरह की कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

    मंगलवार को चंद्रपुर पूरे विश्व में सबसे गर्म शहरों में दूसरे नंबर पर रहा. पहले नंबर पूरे विश्व में उड़ीसा राज्य का बारीपाडा शहर का रहा. जिसका तापमान 44.6 डिसे दर्ज किया गया था. पिछले वर्ष चंद्रपुर शहर ने विश्व के सबसे गर्म शहरों में 2 बार अव्वल स्थान हासिल किया था.

    7 वर्ष पहले 48 पर पहुंचा था पारा

    इस क्षेत्र में रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ती है. दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक न केवल चंद्रपुर शहर, बल्कि पूरा जिला किसी कारखाने की बायलर भट्टी की तरह तपता है. लू की लहर की शुरुआत अप्रैल लगने के पूर्व से हो चुकी है. वैसे भी मौसम विभाग ने इस बार समूचे देश में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना जतायी है.

    विदर्भ में 7 वर्ष पूर्व 22 मई 2013 को चंद्रपुर शहर का तापमान सर्वाधिक 48 डिसे दर्ज हुआ था, जो विदर्भ के अब तक के इतिहास में सर्वाधिक तापमान के रूप में दर्ज है. जिस तरह से लू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. उसे देखते हुए सभी को भीषण गर्मी को लेकर अभी चिंता सताने लगी है.