कोरोना में मास्क बना रोजगार का जरिया, गृह उद्योग को भी मिल रही गति

    Loading

    • महिलाओं में मैचिंग मास्क का ट्रेंड बढ़ा

    चंद्रपुर: पहले मुंह पर मास्क लगाने पर लोग संदेह से अथवा कुतुहल से देखते थे. किंतु कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया है. इसके चलते बाजार में विविध आकार, प्रकार, रंग के मास्क बिक्री के लिए उपलब्ध है. कुछ व्यवसायियों के लिए मास्क का प्रयोग उदर निर्वाह का जरिया बन गया है.

    कोरोना महामारी के पूर्व मास्क का उपयोग चिकित्सा क्षेत्र से जुडे लोग ही करते थे अथवा धूप से बचने के लिए युवतियों अपने चेहरों को स्कार्फ से ढंकती थी. इसके अलावा किसी के मास्क का उपयोग करने पर लोग उसकी ओर कुतुहल से देखते थे. किंतु कोरोना संक्रमण शुरु होते ही मास्क का उपयोग सभी के सख्ती बन गया है. इसलिए वर्तमान समय पर घर से बाहर निकलते समय सभी लोग मास्क का उपयोग करते है.

    कोरोना का संक्रमण बढने की वजह से प्रशासन ने त्रिसूत्र नियम पालन को अनिवार्य कर दिया है जिसमें मास्क का उपयोग, बार बार हाथ धोना और सोशल डिस्टन्सिंग इससे कोरोना से बचा जा सकता है. वहीं मास्क का उपयोग न करने वालों से प्रशासन जुर्मानात्मक कार्रवाई कर उनसे जुर्माना भी वसूल रहा है. बिना मास्क वालों से 200 से 500 रुपए का जुर्माना वसूला जा रहा है. भले जुर्माना से बचने के लिए सही लेकिन अब लोग मास्क का उपयोग करने लगे है.

    महिलाओं के लिए गृह उद्योग बना

    मास्क सभी के लिए अनिवार्य हो गया है. वर्तमान कोरोना काल में लाकडाउन की वजह से बाहर निकलने पर पाबंदी लगी है ऐसे में अनेक महिलाएं गृह कार्य के बाद खाली हो जाती है. इसलिए महिलाएं खाली समय पर मास्क बना कर इस माध्यम से घर की आय में योगदान दे रही है. महिलाएं मास्क को बनाकर उसे विक्रेताओं को दे देती है वह लोग उनकी लागत और डिजाईन के आधार पर उनकी कीमत निर्धारित कर बेचते है. वर्ममान समय पर 2, 5 रुपए लेकर सैकडों रुपए कीमत के मास्क बाजार में उपलब्ध है.

    मास्क पर चढा फैशन का जादू अब मैचिंग मास्क का चलन 

    विशेष रुप से महिलाओं में मैचिंग का क्रेज अधिक होता है अब तो महिलाएं घर से बाहर निकलने के लिए अपने परिधान से मैच करता हुआ मास्क का उपयोग करने लगी है. इस प्रकार कपडों से मैच करता मास्क का उपयोग महिला और युवतियां अधिक कर रही है. प्रशासन ने भले मास्क का उपयोग कोरोना से बचाव के लिए लागू किया है. किंतु आज इस माध्मय स अनेकों को रोजगार मिला है.