Janata curfew in Chandrapur district since 25

जिले भर में तेजी से बढ रहे कोरोना बाधितों की संख्या नियंत्रित करने 25 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच चंद्रपुर जिले में जनता कर्फ्यू लगाने का निर्णय प्रशासन ने लिया है।

  • बाजारों में उमड़ी खरीददारों की भारी भीड़

चंद्रपुर. जिले भर में तेजी से बढ रहे कोरोना बाधितों की संख्या नियंत्रित करने  25 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच चंद्रपुर जिले में जनता कर्फ्यू लगाने का निर्णय प्रशासन ने लिया है। इसके मद्देनजर आज 24 सितंबर को आवश्यक किराना सामान और सब्जियों के खरीददारों की भीड़ बाजार में उमड पडी है। 25 से 7 दिनों के लिए लगने वाले जनता कर्फ्यू को देखते हुए चिल्लर सब्जी विक्रेताओं ने जमकर कमाई की है।

औसतन 40 से 60 रुपये किलो बिकने वाली सब्जियों के दाम आज 80 से 120 रुपये बिकी है। एक सप्ताह तक मुख्य बाजार, दुकानें बंद रहने के चलते आज गुरूवार को जिले में लोगों ने सब्जी मार्केट समेत अन्य दुकानों पर भीड़ जमा ली थी। लोगों की भीड़ का लाभ उठाकर विक्रेताओं ने जीवनावश्यक वस्तूओं के दामों में बढोत्तरी कर दी। इसका जनसामान्य पर काफी असर पड़ा।

दो दिन पूर्व ही पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोडने के लिए जिले में 25 सितंबर से 1 अक्टूबर तक सात दिनों का जनता कार्फ्यू की घोषणा की। इसके चलते सात दिनों तक किराणा सामान, डेली नीड्स, सब्जी मार्केट आदि दुकानें पूर्णत: बंद रहेंगी। इसके चलते लोगों ने आज गुरूवार को ही जीवनावश्यक वस्तूएं संग्रहित कर लिया है।

सोशल डिस्टसिंग की उड़ी धज्जियां
जनता कर्फ्यू के मद्देनजर गोल बाजार, कृषि उत्पन्न बाजार समिति, बंगाली कैम्प स्थित सब्जी मार्केट से लेकर जिले के किराणा दुकानों में भीड़ के चलते लोगों ने बिना किसी भय से सोशल डिस्टसिंग को कोई ध्यान नहीं रखा। हर जगह बढी संख्या में लोगों की भीड़ नजर आ रही थी।

आज बल्लारपुर होलसेल सब्जी बाजार के दाम
होलसेल सब्जी विक्रेता अमोल अवथरे ने बताया कि एक सप्ताह के लिए सब्जी बाजार बंद रहने से भले होलसेल व्यापारियों ने सब्जियों के दाम नहीं बढ़ाये है। किंतु चिल्लर सब्जी विक्रेताओं ने खरीदी दाम से चौगुना कीमत में सब्जियों बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमाया है।

सब्जी                        होलसेल रेट                  चिल्लर दाम

फूलगोभी                        40                             100

पत्ता गोभी                     30                             60

हरी मिर्च                        40                               80

टमाटर                           30                          50 से 60

हरा धनिया                    100                         160 से 200

बैंगन                             12                            40 से 50

बरबटी फल्ली                60

करेला                            50                            100 से 120

सिमला मिर्च                  50                             100

भिंडी                             40                              60

सफेद प्याज                  80

आलू                              40

अदरक                          30                               120

लहसुन                          150

कुंदरु                             30                              60        

25 से चार दिन बंद रहेगी एपीएमसी
जिले में तेजी से बढ रही कोरोना बाधितों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए 25 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चंद्रपुर जिले में जनता कर्फ्यू का निर्णय शासन ने लिया है। जनता कर्फ्यू को देखते हुए चंद्रपुर कृषि उपज बाजार समिति 25 से 28 सितंबर तक चार दिनों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया है। इस दौरान चार दिनों तक बाजार से आनाज, सब्जी, भाजी, फल, आलू, प्याज, मसाला मार्केट पूरी तरह से बंद रहेगा। चार दिनों के बंद की रणनीति निर्धारित करने कृषि उपज बाजार समिति के अध्यक्ष दिनेश चोखारे की अध्यक्षता में बाजार समिति में बैठक आयोजित कर 25 से 28  सितंबर के बीच चार दिनों तक बाजार समिति बंद रखने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

इस प्रकार होगा जनता कर्फ्यू का प्रारुप
25 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच लागू जनता के कर्फ्यू के दौरान सभी हास्पिटल, मेडिकल स्टोर, कृषि केंद्र, पशु खाद्य केंद्र, सभी शासकीय कार्यालय, एमआईडीसी परिसर के उद्योग, बैंक, घर पहुंच सेवा, पार्सल सुविधा देने वाले होटल, दूध वितरण, समाचार पत्र, गैस, पेट्रोल पंप शुरु रहेंगे। परीक्षा के लिए आने वाले विद्यार्थी को पहचान पत्र रखना आवश्यक होगा। इसके अलावा सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, किराना, फल, सब्जी, कपडा बाजार, पानठेला, सडक किनारे लगने वाले सभी खोमचे आदि के दूकान इस कालावधि में पूरी तरह से बंद रहेंगे।