एल. एन्ड टी कंपनी कामगार संगठन में फूट, विजय क्रांति कामगार संगठन का कामबंद आंदोलन

Loading

गड़चांदूर: यहां की जानीमानी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक में कार्यरत कामगारों के संगठन एल एन्ड टी कामगार संगठन में फूट पड़ गई है. इस संगठन से जुड़े ठेका कामगारों ने अलग संगठन बनाकर अपने पुराने संगठन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और आज मंगलवार को इन ठेका कामगारों ने काम बंद आंदोलन शुरू कर दिया.  यह ठेका कामगार कंपनी प्रबंधन के बजाय अपने पुराने संगठन के खिलाफ कुछ ज्यादा ही आक्रोश में नजर आये. 

आंदोलनकारियों का कहना है कि पिछले दो वर्षों से अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी में कार्यरत ठेकेदारी कामगारों ने अपनी मांगों को लेकर कई बार आंदोलन किए आखिरकार जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार के नेतृत्व में विजय क्रांति कामगार संगठन का गठन किया. वर्तमान में सीमेंट कंपनी में कार्यरत एल. एन्ड टी कामगार संगठन केवल कंपनी प्रबंधन के लिए काम करने और स्थायी कामगारों के हित के लिए होने से ठेका कामगारों ने अलग से अपना संगठन बनाया है.

पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश देवतले, विधायक सुभाष धोटे के उपस्थिति में कामगार संगठन एवं उनके पदाधिकारियों के बीच विभिन्न मांगों को लेकर चर्चा हुई और 15 दिन के भीतर कामगारेां की मांगें मंजूर किए जाने का आश्वासन पालकमंत्री ने दिया था मात्र 15 दिन बीतने के बाद भी कंपनी के माध्यम से कोई भी कदम नहीं उठाये जाने से और पिछले 15 तारीख को पुराने संगठन के कामगारों के वेतनवृध्दि के संबंध में चर्चा होने से कामगारों में एल एन्ड टी कामगार संगठन के खिलाफ आक्रोश निर्माण हो गया है.

ठेका कामगारों ने एल एन्ड टी कामगार संगठन के खिलाफ अपना आक्रोश जताते हुए आज मंगलवार को सम्पूर्ण कामगारों ने एकजुट होकर नांदाफाटा के शिवाजी चौक में ठिया आंदोलन किया. कंपनी प्रबंधन द्वारा ठेकेदारी कामगारों के वेतन में की गई वृध्दि एवं इससे संबंधित करार विजय क्रांति कामगार संगठन के साथ करें ऐसी ठेका कामगारों की मांग है. आज मंगलवार की सुबह 7 बजे से कोई भी ठेका कामगार काम ना जाते हुए नांदा फाटा स्थित चौक में ठिया आंदोलन में बैठा था. काफी समय तक किसी तरह ध्यान नहीं दिए जाने पर कामगारों ने पुराने संगठन के खिलाफ नारेबाजी की. 

हमारा पुराने संगठन से कोई लेना देना नहीं: ढवस

विजय क्रांति कामगार संगठन के महासचिव सुनील ढवस का कहना है हमारा एल एन्ड टी कामगार संगठन से कोई संबंध नहीं है. कंपनी प्रशासन हम से सीधे संपर्क करें और हमारी मांगों पर चर्चा कर हमसे करार करें.

हम कामगारों के हित में: बुचे

एल एन्ड टी कामगार संगठन के महासचिव साईनाथ बुचे का कहना है कि पिछले 20 से 25  वर्षों से हमार संगठन कामगारों के हित में कार्यरत है. और आगे भी कामगारों के हित में काम करता रहेंगा.

आंदोलन के समय किसी तरह की अनुचित घटना ना हो इसके लिए उपविभागीय पुलिस अधिकारी सुशील कुमार नाईक के नेतृत्व में गड़चांदूर पुलिस स्टेशन के थानेदार गोपाल भारती के नेतृत्व में चुस्त बंदोबस्त रखा गया है.