Leopards found dead in Londholi forest of Savli tehsil
File Photo

  • मिंडाला के राइस मिल में हुई घटना

Loading

नागभीड़/तलोधी बा. नागभीड़ वन परिक्षेत्र अंतर्गत शहर से 15 किमी दूर स्थित मिंडाला बीट के पास बगाल (मेंढा) के सदगुरु कृपा राइस मिल के तार के कम्पाउंड में फंसकर 1 तेंदुए की मौत हो गई. घटना शुक्रवार की सुबह मिल मालिक विलास गिरीपुंजे के ध्यान में आई.

पास ही मरा मिला सुअर

मौके पर पहुंचे वन कर्मचारियों ने निरीक्षण किया. तार के कम्पाउंड में एक मरा हुआ तेंदुआ फंसा था. पास ही एक सुअर मरा पड़ा था. वन विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि तेंदुए ने सुअर पर हमला कर उसका शिकार किया होगा. इसके बाद सुअर के झुंड से बचने के लिए तेंदुआ भागा और कम्पाउंड में उसके दोनों पैर फंसने से उसकी मौत हो गई.

पोषक वातावरण से बढ़ी संख्या

चंद्रपुर जिले में ताड़ोबा-अंधारी व्याघ्र प्रकल्प में बाघ समेत तेंदुए के लिए पोषक वातावरण होने से ताड़ोबा के संरक्षित जंगल के साथ असंरक्षित जंगल में बाघ व तेंदुए जैसे हिंसक प्राणियों की संख्या काफी है. इन वन्यजीवों को निवास क्षेत्र कम पड़ने से यह वन्य प्राणी गांव की ओर बढ़ रहे हैं. गांव के झाड़ियों के पास अधिकतर वन्यजीवों का अस्तित्व पाया जा रहा है. संभावत: इसी प्रकार यह तेंदुआ गांव के पास शिकार की तलाश में आया होगा. सुअर का शिकार किया और इसके बाद झुंड से बचने के प्रयास में तेंदुआ तार में फंस गया. मृत तेंदुआ एक से डेढ़ वर्षीय की मादा है.

मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम

घटना की सूचना मिलते ही ब्रम्हपुरी के उपवन संरक्षक अधिकारी दीपेश मल्होत्रा, सहायक वन संरक्षक वाकड़े, वन परिक्षेत्र अधिकारी गायकवाड़, वन रक्षक जीवतोड़े, जिप सदस्य संजय गजपुरे, मानव वन्यजीव रक्षक विवेक कलंबेलकर, झेप निसर्ग संस्था के अध्यक्ष डा. पवन नागरे, सदस्य क्षितिज गरमले, गुलाब राउत, मंगेश फुकट, तुषार गजबे, स्वैब नेचर केयर संस्था के अध्यक्ष यशवंत कायरकर, सदस्य जिवेश सयाम मौके पर पहुंचे. वन विभाग की टीम मरे तेंदुए को पोस्टमाटम के लिए नागभीड़ वन परिक्षेत्र ले गई. जहां पंचायत समिति ब्रम्हपुरी के पशुसंवर्धन अधिकारी डा. शिरीष रामटेके, पंस नागभीड़ के पशु संवर्धन अधिकारी डा. गिरीष गभने, नागभीड़ की पशु चिकित्सक डा. अस्मिता जगझापे आदि ने पोस्टमार्टम किया.