अब 15 के बाद ही होगा स्कूल-कालेजों का निर्णय

  • सीईओ ने की स्कूलों को शुरू करने बारे में समीक्षा
  • स्कूल प्रबंधन को 15 तक नियोजन पेश करने के आदेश

Loading

चंद्रपुर. चंद्रपुर जिले में स्कूल की शुरूआत अगस्त महीने में किए जाने की संभावना को देखते हुए इस संदर्भ में जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले ने समीक्षा की. अनेक स्कूल की तैयारी अपेक्षानुरूप नहीं होने से इस संदर्भ में आगामी 15 अगस्त तक नियोजन पेश करने के निर्देश उन्होने दिए है.

जिले में विद्यार्थियों के नुकसान को ध्यान में रखते हुए पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने जिले के सभी जिला परिषद स्कूलें 4 अगस्त से शुरू करने के बारे में निर्देश थे. कोरोना पार्श्वभूमि के समय में निजी स्कूल ऑनलाईन पध्दति से शैक्षणिक सुविधा उपलब्ध कर रही है ऐसे समय जिला परिषद के विद्यार्थियों को भी शैक्षणिक दृष्टि से तत्काल मदद मिले इसके लिए यह निर्णय उन्होने लिया था. तथापि वर्तमान स्थिति में स्कूलें शुरू हो सकती है या नहीं इस बारे में समीक्षा गत चार दिनों से मुख्य कार्यकारी अधिकारी ले रहे है. इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षणाधिकारी  एवं प्राथमिक शिक्षणाधिकारी साथ जिले के शिक्षण विशेषज्ञ के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले से चर्चा की है.

राज्य सरकार द्वारा 31 अगस्त तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए है मात्र इस परिस्थिति में जिले में कुछ स्कूलों में अभिनव प्रयोग शुरू है. शिक्षक घर जाकर बच्चों को पढा रहे है. कुछ स्थानों पर कुछ शिक्षकों ने बच्चों से ऑनलाईन संवाद करने का काम शुरू किया है. अनेक शिक्षकों ने विद्यार्थियों का गट तैयार किया है. कुछ स्थानों पर गांव में घुमकर शिक्षक विद्यार्थियों से संवाद साध रहे है इस सभी पार्श्वभूमि पर वर्तमान में स्कूल शुरू करना संभव नहीं होने का सामने आया है.

15 अगस्त को स्कूलें कभी भी शुरू की जाएगी इस बारे में पुन एक बार इस संदर्भ में समीक्षा ली जाएगी. नियोजन को परखा जाएगा. इसके बाद ही जिले में स्कूलें कभी भी शुरू करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा. शासकीय आदेश अनुसार स्कूल शुरू करते हुए जिले में शैक्षणिक सुविधा, स्कूलों में कोरोना कोरेन्टाईन की समस्या, कोरोना से विद्यार्थियों का बचाव इसके लिए उपाययोजना इन सभी कारणों से और कुछ समय लगने का ध्यान में आया है. इसके अनुसार अगले 15 तारीख के बाद ही इस संदर्भ में समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा ऐसा मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले ने स्पष्ट किया है.