Rain forecast in many parts of Rajasthan in the next 48 hours, know the weather condition in the state
प्रतिकात्मक तस्वीर

Loading

चंद्रपुर. शनिवार को शुरू हुआ मानसून पूर्व बारिश का सिलसिला रविवार की दोपहर और देर रात तक जारी रहा. इसके चलते आज सुबह से ही मौसम में शीतलता होने से लोगों का काफी राहत मिली है. आज दिन भर बदली और धूप वाला मौसम रहा परंतु रात में हुई बारिश के कारण गरमी की तपिश पूरी तरह से नदारत थी.

रविवार को दोपहर की तरह रात 12 बजे के बाद मौसम में आये बदलाव के साथ कही जोरदार तो कही हलकी बारिश हुई. बारिश के साथ कुछ स्थानों आंधी चलने से वद्यिुत तार क्षतग्रिस्त होने से कई घंटों तक बिजली भी गुल रही. कई स्थानों पर पेड़ गिरने से भी बिजली के तारों का नुकसान हुआ है. इसी तरह कच्चे मकानों के छप्पर और टीन आदि बारिश में उड़ने से लोगों का नुकसान हुआ है. इसी तरह शहरों में चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर लगाये गए बैनर आदि फट गए. सुबह सड़कों के किनारे आंधी से उड़कर आया हुआ कूडा कचरा और निचले इलाकों पर जलभराव का नजारा देखने को मिला. 

मानसून पूर्व बारिश ने किसानों में खरीफ फसल के लिए उम्मीद जगा दी है. फसल के लिए अधिकांश किसानों ने अपने खेत में हल जोतकर तैयारी कर ली है. निरंतर बारिश के बाद जमीन की गरमी कम होने के बाद बीज बुआई की शुरूआत होगी. कृषि विभाग ने भी किसानों को मौसम का अंदाज देखते हुए खेतों को किस तरह तैयार करना है इस बारे में मार्गदर्शन किया है.

कृषि विभाग ने फसल पध्दति में बदलाव लाने का किसानों से आवाहन किया है. किसानों ने किस तरह से फसल लेनी चाहिए और इस समय कौनसी फसल को तरजीह देनी चाहिए इस पर कृषि विभाग ने जोर दिया है.