बस फेरियों के चलते यात्रियों के हाल बेहाल – यात्रियों ने बस स्टैंड पर किया हंगामा

  • 2 घंटे तक बस में बैठे करनी पड़ी प्रतीक्षा

चंद्रपुर. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने राज्य परिवहन निगम को स्पष्ट आदेश दिए हैं कि बस की प्रत्येक फेरी में 50 प्रश प्रतिशत अर्थात 22 यात्रियों का ही परिवहन करें. लॉकडाउन में शिथिलता के बाद यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई और बस फेरियां गिनती की होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार की शाम एक बस में 2 घंटे तक प्रतीक्षा करते रहने से नाराज यात्रियों ने जमकर हंगामा किया. सभी यात्री राज्य परिवहन निगम के लचर नियोजन को कोस रहे थे.

बैठे थे 22 से अधिक यात्री बस चलाने से इंकार
चंद्रपुर मुख्यालय होने से बड़ी संख्या आसपास के शहरों से लोग यहां आते हैं. इनमें अधिकांश सरकारी और निजी कार्यालयों एवं प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मी है. महिलाओं का प्रमाण अधिक है.  सोमवार की शाम 5 बजे से बल्लारपुर, राजुरा की ओर जाने वाले यात्री बस की प्रतीक्षा में बस स्टैंड पर उपस्थित थे. शाम 5.40 बजे राजुरा डिपो  की बस (क्र. एमएच 20-2088) के आने पर उसमें न केवल राजुरा बल्कि विसापुर, बल्लारपुर की ओर जाने वाले यात्री बैठ गए. जो कि निर्धारित संख्या 22 से अधिक थे. बस कंडक्टर ने बस ले जाने से साफ इंकार कर दिया और पूछताछ कक्ष में जाकर बैठ गया. यात्री अतिरिक्त बस की मांग कर रहे थे. कोई उनकी सुनने को तैयार नहीं था.

2 बसों की व्यवस्था की
पूछताछ कक्ष के अधिकारी ने बस चालक उपलब्ध न होने की मजबूरी बताई.  लगभग 2 घंटे तक यात्री बस में बैठे रहे. इस बीच बस स्टैंड के वरिष्ठ अधिकारी वाहन से वहां पहुंचे उन्होंने भी किसी भी तरह कोई व्यवस्था नहीं की. पूछताछ केन्द्र से किसी ने घोषणा कर दी कि अब कोई बस नहीं जाएगी ऐसे में सभी यात्रियों के पसीने छूट गए कि अब वें किस तरह अपने घर पहुंच पाएंगे. इसके बाद बस स्टैंड पर मौजूद संबंधित रापनि के अधिकारियों ने यात्रियों से खेद जताते हुए तुरंत ही 2 अन्य बसों की व्यवस्था की. इस तरह से कुल 60 यात्रियों ने राहत की सांस ली और गंतव्य को रवाना हुए. संबंधित यात्रियों कहना था कि ऐसा उनके साथ प्रतिदिन हो रहा है. रापनि के संबंधित डिपो प्रबंधन के बीच समन्वय के अभाव में उन्हें रोजाना शाम के समय बस के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

 बल्लारपुर, राजुरा के यात्रियों को दिक्कतें
खास बात यह है कि  चंद्रपुर बस स्टैंड से वरोरा की ओर जाने के लिए शाम को हर 15 मिनट में बसेस उपलब्ध है. वहीं बल्लारपुर, राजुरा की ओर जाने वाले यात्रियों को बस के लिए घंटों प्रतीक्षा करने के लिए विवश होना पड़ रहा है.