Rain

  • 2 बजे रात से, 5 बजे तक जारी रहा सिलसिला
  • कपास व मिर्च को नुकसान

Loading

चंद्रपुर. अरब सागर में उठे चक्रवात तूफान का असर जिले में भी देखा गया. मंगलवार की आधी रात से धुआंधार बारिश का सिलसिला शुरू हुआ. बुधवार की सुबह से दोपहर तक बारिश कुछ समय तक थमी रही. दोपहर के बाद से शहर व जिले के कई हिस्सों में धुआंधार बारिश हुई. जिसके कारण जनजीवन प्रभावित हुआ. हर वर्ष मानसून के सक्रिय होने से पूर्व प्री मानसून की बारिश का आगमन होता है. आमतौर पर इस तरह की बारिश नवतपा की भीषण गर्मी के निपटने के बाद शुरू होती है, परंतु इस वर्ष नवतपा के बीच में 29 मई से प्री मानसून का आगमन हो गया है.

तापमान में गिरावट, गर्मी से राहत
पिछले सप्ताह गुरुवार तक आसमान आग उगल रहा था. वहीं शुक्रवार के बाद से तापमान एकदम नीचे गिर गया. शनिवार, रविवार और सोमवार से लेकर मंगलवार को दोपहर तक हल्की बारिश हो रही थी, लेकिन मंगलवार की आधी रात को बारिश ने अपना असली रूप दिखाया. रात करीब 2 बजे के बाद से सुबह करीब 5 बजे तक जिले में सभी जगह झमाझम बारिश हुई. बारिश के चलते बिजली व्यवस्था कई स्थानों पर ठप हो गई थी. बुधवार की सुबह कई स्थानों पर जलापूर्ति भी प्रभावित हुई. बुधवार की सुबह से बदरीला मौसम था. दोपहर करीब 2 बजे से फिर बारिश शुरू हुई. बादलों की गर्जना के साथ धुआंधार बारिश होने लगी.

लॉकडाउन में ढील से दूकानें खुलीं
प्रशासन द्वारा बुधवार से लॉकडाउन में अतिरिक्त रियायतें दिए जाने के कारण शहर व जिले के मुख्य बाजारों, सड़कों पर लोगों की आवाजाही नजर आयी. सभी प्रकार की दूकानें सुबह से शुरू थीं. फेरीवालों ने भी सड़कों के किनारे दूकानें सजा ली थीं. पिछले ढाई-तीन माह से किसी भी तरह का व्यवसाय नहीं होने के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रहे छोटे-बड़े व्यवसायियों की ग्राहकी पर बारिश ने पानी फेर दिया. थोड़ी देर में निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई. शहर में अमृत योजना के कारण खुदाई करने और ड्रेनेज की समस्या के चलते सड़कों पर पानी ही पानी नजर आ रहा था. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में इसी तरह तेज बारिश की चेतावनी दी है. अच्छी बारिश ने किसानों की उम्मीदों को जगा दिया है. कुछ किसानों का कपास व मिर्च खेतों में है. उन्हें बारिश के कारण नुकसान उठाना पड़ा. सब्जी की फसल लेने वालों को भी नुकसान का अनुमान है.