Results of gram panchayat elections tomorrow

  • 15 को होगा मतदान

चंद्रपुर: वर्तमान में ग्रामपंचायत चुनाव को लेकर रणसंग्राम शुरू है, प्रत्याशी दिन रात एक कर प्रचार में जुटे हुए है. भले की ग्रामपंचायत सदस्य का चुनाव हो रहा है परंतु चुनाव वैतरणी पार करने के लिए पूरी आधुनिक प्रचार व्यवस्था का सहारा लिया जा रहा है. हाईटेक प्रचार इस बार देखने को मिल रहा है. सोशल मीडिया का भी सहारा लिया गया है. प्रचार में महिलावर्ग भी पीछे नहीं है. आज बुधवार को प्रचार की तोपे शांत होकर डोर टू डोर प्रचार का प्रारंभ होगा. जिले की 609 ग्रामपंचायतों के लिए शुक्रवार 15 जनवरी को मतदान होगा.

उल्लेखनीय है कि जिले में 629 ग्रामपंचायतों में चुनाव कार्यक्रम घोषित हुआ था. परंतु 20 ग्राम पंचायत पहले ही निर्विरोध चुनी गई. इसके चलते प्रत्यक्ष में 609 ग्रामपंचायत में चुनाव हो रहा है. 4221 जगह के लिए 11364 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. जबकि 877 सदस्य निर्विरोध चुने गए है.

चुनाव चिन्ह मिलने के बाद प्रचार का प्रारंभ हुआ है गांव में प्रभाग में दर्शनी क्षेत्र एवं चौक में प्रचार के बैनर लगने शुरू हो गए. इस वर्ष पहली बार सुशिक्षित युवकों ने चुनाव में कूदे है इसके चलते गांव के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा ऐसी अपेक्षा मतदाताओं में थी. इस बार प्रचार के लिए सोशल मीडिया का बड़े पैमाने पर उपयोग हो रहा है. अलग अलग ग्रुप तैयार कर इसके माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है. मतदाताओं के घर जाकर उन्हें रिझाने पर उम्मीदवार ज्यादा जोर दे रहे है. सार्वजनिक प्रचार अपने पूरे चरम पर है.

सुबह से ही आटो में लाऊडस्पीकर लगाकर प्रचार की शुरूआत हो जाती है जिसका शोर पिछले सप्ताह भर से सुनने को मिल रहा था जो कि आज शाम के बाद शांत हो जाएगा.  इसके बाद 14 को मकर संक्रांति के दिन डोर टू डोर प्रचार की शुरूआत होगी. मकरसंक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए प्रत्याशी नजर आयेगे वहीं महिला वर्ग के लिए हल्दीकूंकू के बहाने संपर्क बढाने का सुअवसर प्राप्त हुआ है. महिला वर्ग ने इसके लिए पूरी तरह तैयारी कर ली है. मतदाताओं को रिझाने के लिए वाण की व्यवस्था की गई है. 15 को मतदान के लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है.

गोंडपिपरी में प्रचार जोरदारी से

गोंडपिपरी संवाददाता अनुसार 15 जनवरी को हो रहे ग्रामपंचायत चुनाव का काऊंटडाऊन शुरू हो गया है. गोंडपिपरी तहसील में ग्रामपंचायत चुनाव प्रचार में तेजी आयी है.तहसील के 43 ग्रामपंचायतों के लिए रणसंग्राम शुरू हुआ था कुल 337 सीटों के लिए 849 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे जिनमे से 59 ने अपना नामांकन वापस ले लिया है. चेकबरेडी ग्रामपंचायत निर्विरोध चुने जाने से मात्र 42 ग्रामपंचायतों के लिए चुनाव हो रहा है. 298 जगह के लिए 751 उम्मीदवार चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे है.

पिछले आठ दिनों से तहसील में चुनाव वातावरण चरम पर है.कार्नर सभा, बैठकों का दौर शुरू है. मतदाता नजर आते ही प्रत्याशी हाथ जोडकर उसे रिझाने में जुट जाते है. भाऊ ध्यान रखना की गूंज सुनने को मिल रही है. तहसील के करंजी, भं. तलोधी,धाबा,धानापुर, बोरगांव जैसे बड़ी ग्रामपंचायतों के चुनाव अत्यंत कांटेदार नजर आ रहे है.

प्रतिष्ठित प्रत्याशियों को युवा प्रत्याशी, पहली बार चुनाव में उतरे प्रत्याशी टक्कर दे रहे है तो कुछ स्थानों पर चिर परिचित प्रतिद्वंदियों में टक्कर है. चुनाव में किन किन उम्मीदवारों का भाग्य चमकेगा इस ओर सभी की निगाहें टिकी हुई है. मतदान के लिए प्रशासन भी सुसज्ज हो गया और प्राथमिक जांच कर मतदान यंत्र को सील किया गया है. चुनाव शांति से निपटे इसके लिए गोंडपिपरी के तहसीलदार के.डी.मेश्राम एवं थानेदार संदीप धोबे प्रयासरत है.