Provide information about home isolation patients- DM

बड़ा घर या रहने की स्वतंत्र व्यस्था हो तो सौम्य लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा सकता है।

  • पृथक हेल्पलाईन नंबर कार्यान्वित करने के निर्देश

चंद्रपुर. कोई मरीज पॉजिटिव हो तो क्या करे या क्या ना करे ऐसा संभ्रम मरीज के मन में निर्माण होता है इसके लिए मरीज को होम आयसोलेशन संदर्भ में उचित जानकारी देने के लिए पृथक हेल्पलाईन नंबर कार्यान्वित करने के आदेश जिलाधिकारी अजय गुल्हाने ने स्वास्थ्य विभाग को दिए है।

इस समय अतिरिक्त जिलाधिकारी विद्युत वरखेडकर, जिप के सीईओ राहुल कर्डिले, मनपा आयुक्त राजेश मोहिते, जिला शल्य चिकित्सक डा. निवृत्ति राठोड, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. राजकुमार गहलोत, शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय एवं अस्पताल के अधिष्ठाता डा. एस.एन.मोरे उपस्थित थे।

रोजाना प्रभावितों की बढती संख्या को देखते हुए एवं अस्पताल में बेडों की उपलब्धता को देखते हुए संपर्क से किसी व्यक्ति के पाजिटिव पाये जाने पर उस व्यक्ति को होम आयसोलेशन का विकल्प देने के लिए साथ ही अन्य कुछ मदद चाहिए तो दो हेल्पलाईन क्रमांक कार्यान्वित करने के आदेश जिलाधिकारी अजय गुल्हाने ने दिये है।

बड़ा घर या रहने की स्वतंत्र व्यस्था हो तो सौम्य लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा सकता है। इसके साथ बाधित व्यक्ति ने स्वयं के परिवार की स्वास्थ्य रक्षा का ध्यान रखने, दवाईयों सुविधा मुहैया करने, मरीज का समय समय पर मॉनिटरिंग करने संभव होगा।

14 दिन व 10 दिन पूर्व निजी अस्पताल में भरती किया गया मरीज डिस्चार्ज हुआ या नहीं, संबंधित स्थान पर की गई व्यवस्था, स्वच्छता के संबंध में जानकारी हासिल करें, होम आयसोलेशन करने मरीजों की जानकारी दें इसके लिए होम आयसोलेशन ऍप तैयार किया जाएगा। जिले में होम आयसोलेशन कॉन्टॅक्ट ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए मानवसंसधान बढाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए है।