Providing funds for English education to tribal students, MLA Jorgewar demanded from Minister of Power Pawar

Loading

चंद्रपुर. कोरोना पार्श्वभुमी पर वत्ति विभाग ने आदिवासी वद्यिार्थियों को अंग्रेजी शक्षिा के लिए निधि उपलब्ध कराने की मांग विधायक किशोर जोरगेवार ने वत्तिमंत्री अजीत पवार से निवेदन के माध्यम से की है. 

आदिवासी विकास विभाग ने राज्य के नामांकित निजी स्थायि बिनाअनुदानित निवासी स्कुलों में आदिवासी वद्यिार्थियों को शक्षिा दिलाने का नर्णिय वर्ष 2011ट्ठ12 में लिया था. शक्षिा अधिकार कानुन के प्रावधान के अनुसार ऐसे स्कुलों में आदिवासी वद्यिार्थियों के लिए कुछ सीट्स आरक्षित रखने के नर्दिेश दिए गए थे. जिसके अनुसार राज्य में कुल 2500 आदिवासी वद्यिार्थियों को नामचीन अंग्रेजी स्कुलों में प्रवेश देने का लक्ष्य रखा गया था. उसके पश्चात 2015ट्ठ16 की निति में सुधार करते हुए राज्य में 2500 से 25 हजार आदिवासी वद्यिार्थियों को अंग्रेजी स्कुल में प्रवेश देने का नया लक्ष्य नर्धिारित किया है उस तरह की सुचना भी संस्थाचालको को दी है.

परंतु कोरोना के चलते वत्ति विभाग की सुचना को ध्यान में लेते हुए अतिरक्ति निधि अनुसूचीत जनजाती वद्यिार्थियों के अंग्रेजी माध्यम के नामचिन निवासी स्कुलों में शक्षिा योजना के लिए उपलब्ध नही होगा. यह आशंका ध्यान में लेत हु आदिवासी विभाग की ओर से वर्ष 2020ट्ठ21 शक्षिा वर्ष के लिए अनुसूचित जनजाती के वद्यिार्थियों को अंग्रेजी माध्मम के नामचिन स्कुलों में इस योजना पर स्थगिति दी गयी है. निधि के अभाव से राज्य के करिबन 25 हजार अनुसूचित जनजाती के वद्यिार्थियों का नुकसान होगा.

जिसमें चंद्रपुर व गडचिरोली के आदिवासीयों वद्यिार्थियों की संख्या अधिक है. आदिवासी विभाग के गलत नर्णिय से आदिवासी  वद्यिार्थियों को अंग्रेजी शक्षिा से वंचित रहना पडेगा. इस ओर ध्यान देते हुए विधायक जोरगेवार ने आदिवासी विकास विभाग को अतिरक्ति निधि उपलब्ध कराने की मांग विधायक किशोर जोरगेवार ने वत्तिमंत्री अजित पवार से निवेदन के माध्यम से की है.