ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए जनजागृति, लोगों से मिल रहा अच्छा प्रतिसाद

    चंद्रपुर. कोरोना की संभावित तीसरी लहर के प्रति ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सजग करने तथा उन्हें टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने जनसेवा ग्रामीण विकास व शिक्षा प्रतिष्ठान की ओर से जिले में विभिन्न स्थानों पर जनजागृति अभियान चलाया जा रहा है. अभियान को ग्रामीणों की ओर से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. 

    वैक्सीनेशन के बताए जा रहे लाभ

    कोरोना के वर्तमान संकट पर टीकाकरण से ही विजय प्राप्त करना संभव है. किंतु ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में शिक्षा तथा जागृति का अभाव होने से टीकाकरण के प्रति कई भ्रांतियां फैली हैं. इसके चलते वे अब भी  कोरोना का टीका लगवाने में उतने उत्साहित नहीं है. इसी बात के मद्देनजर जनसेवा प्रतिष्ठान ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर वहां के लोगों को टीकाकरण का महत्व समझाने तथा उन्हें जागृत करने का बीड़ा उठाया है.

    अभियान के तहत संस्था के कार्यकर्ता गांव-गांव में पहुंचकर वहां के लोगों के द्वार तक जा रहे हैं. उन्हें टीकाकरण के लाभों से अवगत कराया जा रहा है. कोरोना के टीके से वे कैसे स्वयं को तथा अपने पारिवारिक सदस्यों को सुरक्षित कर सकते हैं, यह बात ग्रामीणों को उदाहरण सहित समझाने का प्रयास शुरू है.

    केंद्रों तक आने के लिए वाहनों की सुविधा

    संस्था की ओर से वयोवृद्ध तथा दिव्यांग लोगों को टीकाकरण केंद्रों तक लाने ले जाने के लिए वाहनों की भी व्यवस्था की जा रही है. सफल टीकाकरण के बाद उन्हें अल्पाहार भी दिया जा रहा है. संस्था की ओर से किए जा रहे अभियान की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का टीकाकरण को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है.

    प्रतिष्ठान के अध्यक्ष नितिन नार्लावार, जिला प्रोजेक्ट मैनेजर डा. खुशबू चंदेल, प्रसाद वाघ के निर्देशन में जारी अभियान को सफल बनाने के लिए मूल तहसील में शुभांगी तरेवार, सावली में रूपेश किरमे, चंद्रपुर में मनोज सोदारी, बल्लारपुर में मिनल मुधोलकर तथा भद्रावती तहसील में संतोष पिंगले प्रयासरत हैं.