रात में झमाझम, दिन में रिमझिम, किसानों ने ली राहत की सांस

    चंद्रपुर. मानसून ने शुरुआत में अच्छा असर दिखाने के बाद बारिश की रफ्तार भले ही धीमी पड़ गई है, परंतु रोजाना जिले की किसी न किसी तहसील में हल्की या कुछ क्षणों के लिए जोरदार बारिश हो रही है. इससे किसानों को काफी राहत मिली है. रविवार को दोपहर में शहर में गरज के साथ बारिश हुई. वहीं बल्लारपुर में दोपहर में बादल गरजे, परंतु बारिश का नामोनिशान नहीं रहा. रात में  जिले में गोंडपिपरी और वरोरा में अच्छी बारिश हुई है, जबकि अन्य स्थानों पर रिमझिम बारिश का दौर रहा.

    धूप-बारिश का खेल जारी

    रविवार को सुबह से मौसम पूरी तरह से साफ था. बीच-बीच में बादल छाने से बारिश होने की स्थिति बनती थी, परंतु बारिश का नामोनिशान नहीं था. दोपहर में अचानक मौसम में परिवर्तन होकर शहर में कुछ स्थानों पर जोरदार, तो कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई. जिले में अब तक इस मानसून की 18.8 प्रश बारिश हुई है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक ही है. पिछले वर्ष के मानसून में इस समय तक केवल 12.4 प्रश ही बारिश हुई थी. जून के प्रथम सप्ताह से ही मानसून की दस्तक हो जाती है.

    इस वर्ष मई के अंतिम सप्ताह और 7 जून के पूर्व तक प्री मानसून की अच्छी बारिश हुई. इसके बाद 7 जून से मृग नक्षत्र लगने के बाद पहले 2 दिनों तक तो बारिश का नामोनिशान नहीं होने से किसान काफी चिंता में पड़ गए थे. इसके बाद मृग नक्षत्र ने गति पकड़ी और किसानों का जोश दुगुना हो गया. हालांकि कुछ किसान इस दुविधा में थे कि बीज बुआई करें या नहीं.

    लेकिन बारिश के मिजाज को देख और मौसम विभाग के सूचना को देखते हुए अधिकांश किसानों ने बीज बुआई का काम निपटा लिया है. धान पट्टे के किसानों को अब भी जिस तरह की बारिश चाहिए नहीं मिल पा रही है. धान की फसल को अधिक बारिश की आवश्यकता होती है. इसके बावजूद किसान धान फसल की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

    जिले में वर्षा की स्थिति

    चंद्रपुर में 12 मिमी, बल्लारपुर में 4 मिमी, गोंडपिपरी 41.3 मिमी, पोंभूर्णा शून्य, मूल 2.1 मिमी, सावली 6.9 मिमी, वरोरा में 28.2 मिमी, भद्रावती में 17.9 मिमी, चिमूर में 17.7 मिमी, ब्रम्हपुरी में 2.9 मिमी,  सिंदेवाही में 2.7 मिमी, नागभीड़ में 2.7 मिमी, राजुरा शून्य, कोरपना में 18.3 मिमी, जिवती में शून्य कुल मिलाकर 156.4 मिमी (औसतन 10.4 मिमी) बारिश हुई.

    अब तक जिले में चंद्रपुर में 21.4 प्रश, बल्लारपुर में 30.1 प्रश, गोंडपिपरी 24.5 प्रश, पोंभूर्णा में 13.1 प्रश, मूल में 14.7 प्रश, सावली में 12.2 प्रश, वरोरा में 22.3 प्रश, भद्रावती में 15.4 प्रश, चिमूर में  22.7 प्रश, ब्रम्हपुरी में 13.2 प्रश, सिंदेवाही में 16 प्रश, नागभीड़ में  14.9 प्रश, राजुरा में 15.6 प्रश, कोरपना 25.1 प्रश, जिवती में  22.4 प्रश कुल मिलाकर 18.8 प्रश बारिश हुई. मौसम विभाग ने आगामी 2 दिनों में भी गरज के साथ बारिश और कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है.