रानभाजी वितरण के लिए स्वतंत्र मार्केट बनायेंगे – धानोरकर

  • चंद्रपुर में एक दिवसीय रानभाजी महोत्सव

Loading

चंद्रपुर. सांसद बालू धानोरकर ने यहां कहा कि जिले में अधिकांश लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि है इसके चलते किसानों द्वारा उगाई सब्जी भाजी एवं वनों में पायी जानेवाली सब्जियों की जानकारी सर्वसामान्य को मिले साथ उनके आहार में रानभाजियों का समावेश होकर स्वासथ्य संवर्धन हो साथ ही रानभाजी बेचनेवाले किसानों को उचित दाम मिले इस उद्देश्य से जिले में रानभाजी के वितरण व्यवस्था के लिए स्वतंत्र बाजारपेठ स्थापित करेंगे.

जिलास्तर पर कृषि विभाग अंतर्गत एक दिवसीय रानभाजी महोत्सव शासकीय रोपवाटिका, शहर यातयात पुलिस कार्यालय के समक्ष आत्मा कार्यालय के सभागार में चंद्रपुर में संपन्न हुआ. कृषिमंत्री दादाजी भुसे के संकल्पना से रानभाजी की पहचान, स्वास्थ्य के दृष्टि से इसका महत्व, पाककृति आदि संबंधित जानकारी शहरी क्षेत्र में ग्राहकों को होने की दृष्टिकोण से महाराष्ट्र के सभी जिले में रानभाजी महोत्सव आयोजित किया गया है.

जिला परिषद अध्यक्षा संध्या गुरनुले, महापौर राखी कंचर्लावार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले, अतिरिक्त जिलाधिकारी विद्युत वरखेडकर, निवासी उपजिलधिकारी संपत खलाटे, आयुक्त राजेश मोहिते, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी डा. उदय पाटिल, कृषि उपसंचालक रवींद्र मनोहरे, कृषि विज्ञान केन्द्र सिंदेवाही के फलोत्पादन विभाग के शास्त्रज्ञ डा. सोनाली लोखंडे साथ कृषि विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी प्रमुखता से उपस्थित थे.

धानोरकर ने आगे कहा कि किसान दिन भर खेतों में काम करने के बाद वनों में रानभाजी की खोजकर इन सब्जियों को सर्वसामान्य के जीवन में उपलब्ध करके देते है इसमें उनका बड़ा योगदान है. रानभाजी के कारण रोगप्रतिकारक शक्ति बढाने के लिए मदद होती है. दैनिक भोजन में भी रानभाजी का उपयोग करें. कृषि विभाग द्वारा आयोजित रानभाजी महोत्सव सच्चे अर्थों में रानभाजी, औषधि, वनस्पति के पहचान निर्माण करने के लिए महत्वपूर्ण है.

जि.प. अध्यक्ष संध्या गुरनुले ने भी रानभाजी के फायदे बताये. महापौर राखी कंचर्लावार ने मार्केट के लिए शहर में जगह उपलब्ध कराने पर विचार करने की बात कही. महोत्सव में 60 प्रकार की रानभाजी लायी गई थी.

प्रस्तावना जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी डा. उदय पाटिल ने किया. संचालन मंडल कृषि अधिकारी भास्कर गायकवाड ने जबकि आभार प्रदर्शन कृषि उपसंचालक रवींद्र मनोहरे ने किया. सफलतार्थ तंत्र अधिकारी गणेश मादेवार, तहसील कृषि अधिकारी चंद्रपुर प्रदीप वाहने, उनके अधीनस्थ सभी क्षेत्रीय अधिकारी, कर्मचारी, आत्मा एवं जिला कार्यालय के कर्मचारियों ने प्रयास किए.