सावन की झड़ी से धान उत्पादकों को राहत

सावन के मौसम के अनुरूप रविवार से लेकर आज सोमवार को भी जिले भर में सुबह से रिमझिम बारिश का दौर शुरू है।

Loading

  • लगातार रिमझिम बारिश 

चंद्रपुर. सावन के मौसम के अनुरूप रविवार से लेकर आज सोमवार को भी जिले भर में सुबह से रिमझिम बारिश का दौर शुरू है। लगातार दो दिनों में निरंतर बारिश होने से मौसम में काफी ठंडक निर्माण होने से शीत लहरों से हर कोई रोमांचित है वहीं किसानों को भी रिमझिम बारिश से राहत मिली है। इस तरह की बारिश फसलों के लिए काफी उपयुक्त मानी जाती है। 

अगस्त माह से अबतक हुई संतोषजनक बरसात से धान की फसल को जीवनदान मिला है। जून और जुलाई महीने से समाधानकारक बरसात न होने की वजह से किसानों के चेहरे पर चिंता दिखाई देने लगी थी। किंतु बरसात से उन्हे कुछ राहत मिली है। इस मौसम में समाधानकारक बारिश ना होने  से किसान धान की फसल को लेकर अच्छे खासे चितिंत थे।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने इस वर्ष अच्छे बरसात की भविष्यवाणी की थी। इस आधार पर किसानों ने जुलाई के प्रथम सप्ताह से खेती किसानी की शुरुआत की और किसानों की बुआई समाप्त हो गई। किंतु बाद में बरसात नहीं आई। ऐन समय पर बरसात न आने से किसानों को चिंता होने लगी। इस बीच लगभग महीना भर बीत गया और  समाधाकारक बरसात नहीं हुई। परंतु जुलाई के अंतिम दिनों और 1 अगस्त से अब तक लगातार हो रही बारिश ने धान उत्पादकों को संजीवनी मिली है।

घर में गरीबी, कर्ज लेकर किसानी का काम और फसल बीमा की राशि देने में बैंक के टालमटोल जैसी समस्याओं से किसान मानसिक और आर्थिक संकट फंसता दिखाई दे रहा था। चंद्रपुर जिले के मूल, सावली, सिंदेवाही, नागभीड, ब्रम्हपुरी तहसील में उच्च श्रेणी के धान की पैदावार की जाती है।