Rain

    • शहर में सुबह में हुई बारिश, दिन भर छायी बदली

    चंद्रपुर/ब्रम्हपुरी/तलोधी बा. ग्रीष्मकाल में आमतौर भीषण गरमी पड़ती है यदि तापमान अधिक हो जाए तो बादल छाने से भीषण उमस की स्थिति निर्माण होती है परंतु क्लायमेट में आये बदलाव का परिणाम है कि ग्रीष्मकाल में मानसून जैसी स्थिति निर्माण हो गई है. आज जहां एक ओर चंद्रपुर शहर में कुछ समय के लिए हलकी बारिश हुई वहीं ब्रम्हपुरी, सिंदेवाही, नागभीड़ आदि क्षेत्रों में दिन भर रिमझिम बारिश ने ऐसा नजारा प्रस्तुत किया कि जैसे मानों यह गरमी का मार्च महीने नहीं बल्कि जुलाई अगस्त का महीना हो. आज सुबह से ही इन क्षेत्रों में निरंतर बारिश का नजारा देखने को मिला.

    चंद्रपुर शहर में विगत गुरूवार से ही बारिश का सिलसिला रूक रूककर जारी है. आज मंगलवार को सुबह 10.30 बजे से लेकर कुछ समय के लिए शहर के कई इलाकों में हलकी बारिश हुई उसके बाद मौसम पूरी तरह से साफ हो गया. परंतु दिन भर मौसम सुहावना बना रहा. बीच बीच में मौसम ऐसा बना हुआ था कि जैसे थोड़ी ही देर में बारिश होगी परंतु दिन भर बदली और धूप की आंख मिचौली का सिलसिला निरंतर जारी रहा.

    ब्रम्हपुरी में दिन भर रहा बारिश का मौसम

    • मानो जैसा बरसात का मौसम आया हो
    • किसानों के माथे पे चिंता की लकीरें

    ब्रह्मपुरी में पिछले 8 दिनों से बदली का वातावरण शुरू है कभी धूप कभी छांव तो कभी बदली और बारिश का मौसम उससे खेत माल का काफी नुकसान हुआ. फल और सब्जियों का भी नुकसान काफी मात्रा में हो रहा. खेत में खड़े फसल का ऐसे वातावरण से काफी नुकसान हुआ है. किसानों की कटी हुई फसल बारिश से भीग रही. आम को आया बौर पूरी तरह झड़ रहा. जिससे धूपकाले में गांवरान  आम तथा अन्य किस्म के आम मिलना महंगा हो जाएगा, या मिलना भी कठिन हो सकता है. पूरी तरह  भीगा सोमवार दिन भर बदली और बारिश का वातावरण रहा दिन में बारिश भी आई रात में भी कुछ जगह पर कम ज्यादा बारिश हुई.

    आज मंगलवार दिनांक 23 मार्च सुबह सुबह से बदली मौसम और बारिश आना शुरू हुई थोड़ी थोड़ी देर में जमकर बारिश होती रही जैसा मानो कि धूपकाला खत्म होकर बरसात का मौसम शुरू हुआ. ऐसे मौसम का स्वास्थ्य पर भी असर दिख रहा जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार बढ़ते जा रहा है यह भी एक कोरोना का प्रकोप बढ़ने का कारण हो सकता है. पहले कोरोनावायरस त्रस्त जनता को ऐसे खराब वातावरण का सामना करना पड रहा है आज दिन भर गरज और बारिश थोड़े थोड़े देर में शुरू है पूरा दिन बारिश का वातावरण छाया रहा

    परिसर में रिमझिम बरसात, किसी को राहत तो कोई परेशान 

    तलोदी क्षेत्र में आज सुबह हुई रिमझिम बरसात से परिसर के लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली. जिस वजह से लोग राहत महसूस कर रहे हैं और खुश नजर आ रहे हैं . पर यही बरसात जिन लोगों के घरों में  शादियों के कार्य चल रहे हैं ऊनके लिए परेशानी साबित हो गई .आज आई बरसात ने वन विभाग और वन्यजीव प्रेमियों के लिए काफी राहत दी है . लगातार चलती तेज धूप के कारण परिसर में परिसर के जंगलों में आग की वारदातें बढ़ती हुई जा रही थी,  मगर इस बरसात में जंगलों की आग की घटनाओंको काफी हद तक रोक लिया है .

    और जगह जगह पर इस बारिश की वजह से हरियाली आएगी जिससे जंगली जानवरों के लिए ताजा ताजा घास और पत्तियां ऊग आएगी और उन जानवरों को भी कुछ हद तक भोजन प्राप्त होगा. जिस वजह से वन्यजीव प्रेमी और वन विभाग इस बारिश से तो राहत महसूस कर रहा है.  साथ ही किसानों की इस परिसर में धान की फसल की दुबार बुवाई बड़ी मात्रा में इस परीसर मे होती है .

    यह बारिश उनके लिए भी एक वरदान ही साबित हो रही है मगर साथ साथ जिन्होंने दूसरी फसल उगाई है उनके लिए परेशानी भी साबित हो सकती है . जिससे कुछ फसलें बर्बाद भी हो जाती है . और जिनके घरों में शादियों के कार्य चल रहे हैं उनके लिए भी हे परेशानी लेकर आ गई है.  इस तरह सुहावना मौसम खुशी और नाराजी के साथ इस बारिश ने पैदा कर दिया है.