गरीबों के लिए वरदान से कम नहीं शिवभोजन थाली

  • जून महीने में 79 हजार पैक फूड का वितरण

चंद्रपुर. देश भर में फैली कोरोना महामारी की वजह से 24 मार्च से देश में लाकडाउन किया गया. इस दौरान सभी प्रकार के उद्योग, धंधे, रोजगार ठप पड जाने की वजह से गरीब और अत्यंत गरीब परिवारों पर भूखे मरने की नौबत आ गई. रोज कमाकर खाने वालों के सामने विकराल समस्या थी. ऐसे जरुरतमंदों के लिए 26 जनवरी से शुरु शिवभोजन थाली वरदान साबित हो रही है. जून महीने में 79,424 थाली के फूड पैकट का वितरण किया गया. जरुरतमंदों को यह पैकेट महज 5 रुपए में दिए जा रहे है.

जिले में शिवभोजन थाली हर गरीब और जरुरतमंद तक पहुंचे इसके लिए राज्य के मंत्री, जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार के प्रयासों से जिले में 22 शिवभोजन केंद्र शुरु किए गए. जिलाधीश डा. कुणाल खेमनार के मार्गदर्शन में जिला आपूर्ति अधिकारी राजेंद्र मिस्कीन, तहसील स्तर पर आपूर्ति विभाग के कर्मचारी सभी गरीब, जरुरतमंद नागरिकों को शिवभोजन थाली मिले इसके लिए लगातार कार्यरत है. कोरोना काल में गरीब, जरुरतमंद, स्थानांतरित, रोज कमाकर खाने वालों को भूख से बचने शिवभोजन थाली आधार साबित हुई है.

सुरक्षा की विशेष सावधानी
कोरोना के पार्श्वभूमि पर किसी को संसर्ग न हो इसके लिए शिवभोजन थाली का वितरण करते समय केंद्र पर विशेष सावधानी बरती जाती है. भीड से बचाव के लिए सुरक्षित अंतर रखकर थाली के पैकेट का वितरण किया जाता है. हर केंद्र पर नागरिकों के हाथ धोने के लिए सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है.

आपूर्ति विभाग को थाली के वितरण की दैनिक सूचना मिले इसके लिए स्वतंत्र रुप से लेखाजोखा एप शुरु किया है. एप की सहायता से शिवभोजन केंद्र चालक पंजीयन करता है. जिसमें दैनिक भोजन का प्रकार, लाभार्थी कानाम, फोटो लिया जाता है. लाभार्थियों से भोजन के गुणवत्ता के संबंध में उनका अभिप्राय एप द्वारा लिया जाता है.

जिले के 22 केंद्र में शिवभोजन थाली फुट पैकेट द्वारा सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक वितरित किए जाते है. जून महीने में चंद्रपुर मनपा क्षेत्र में आगमन नामदेव सावजी भोजनालय, मयूर स्नैक्स कार्नर, साईकृपा भोजनालय, सुकुन बिर्यानी सेंटर, वैष्णवी रेस्टारंट एंड भोजनालय और विशाखा महिला बचत समूह केंद्र से 32239 थाली का वितरण किया गया. जिले की अन्य तहसील क्षेत्र से कुल 47145 शिवभोजन थाली का वितरण किया गया. इस प्रकार चंद्रपुर मनपा और ग्रामीण परिसर को मिलाकर एक महीने में 79424 थाली पैक फूड का वितरण किया गया है. जो इन गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है.