water supply

    चिमूर. तहसील के सिरपुर गुट ग्राम पंचायत अंतर्गत शिवणपायली के निवासियों को ऐन बरसात में भी पानी नहीं मिल रहा है. पिछले 15 दिनों से यहां जलापूर्ति नहीं होने से ग्रामवासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए पानी उपलब्ध कराने की मांग ग्रामीणों ने की है.

    2015 से नहीं मिला मीटर

    जलसंकट को देखते हुए 2011-12 में पानी की टंकी और नलयोजना को मंजूरी देकर काम शुरू किया गया, जो 2015 में बनकर तैयार होने के बाद जलापूर्ति और नलयोजना शुरू करने के लिए बिजली वितरण कंपनी में मीटर के लिए डिमांड भरा गया. किंतु आज तक मीटर नहीं मिला है. ग्रामीणों में रोष बढ़ने के बाद जलापूर्ति समिति और ग्रापं ने डायरेक्ट बिजली लेकर नल योजना शुरू की. किंतु पिछले 15 दिनों से नलों से जलापूर्ति नहीं होने के कारण लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है.

    कई स्थानों पर पाइप लाइन क्षतिग्रस्त

    पानी की टंकी का निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदारों ने वहां ढक्कन तक नहीं लगाया गया है. बरसात का पानी कुएं में जाता है. अनेक स्थानों से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण गंदा पानी नलों में आता है. ऐसे में ग्रामीणों का स्वास्थ्य खतरे में है. किंतु इस ओर ग्राम पंचयत ध्यान नहीं दे रही.

    ग्रापं सिरपुर के ग्रामसेवक भसारकर ने कहा कि नल येाजना का डिमांड नहीं भरा गया है. इसलिए बिजली आपूर्ति स्थगित कर दी गी. किंतु डिमांड के कागजात प्रस्तुत करने पर बिजली वितरण कंपनी ने मीटर लगाकर देने को तैयार है. अब जल्द ही जलापूर्ति योजना की शुरुआत होकर ग्रामीणों को पानी मिलने की उम्मीद है.