2 हजार 564 कृषि पम्प को सोलर उर्जा से बिजली आपूर्ति, मुख्यमंत्री सोलर कृषिपम्प योजना से बिजलीआपूर्ति शुरू

    Loading

    • किसानों को बिजली बिल से राहत 

    चंद्रपुर. किसानों को सिंचाई के लिए दिन में भी बिजली उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री सोलर कृषिपम्प योजना से गति दी जा रही है. चंद्रपुर परिमंडल में 2 हजार 564 सोलर कृषिपम्प कार्यन्वित किए गए है. चंद्रपुर परिमंडल में 1004 तो गडचिरोली परिमंडल में 1560 सोलर कृषिपम्प का समावेश है. अब किसानों को इससे दिन भी बिजली आपूर्ति होगी साथ ही बिजली बिल से भी मुक्त हुए है. चंद्रपुर मंडल के 1430 सोलर कृषिपम्प के कोटे में से शेष 426 व गडचिरोली मंडल में सोलर कृषिपंम्प के 2220 कोटे में से शेष 660 सोलर कृषिपम्प जल्द ही वितरित कीए जायेंगे. 

    ऊर्जामंत्री डॉ. नितीन राऊत ने कृषि पम्प के नए बिजली कनेक्शन के लिए स्वतंत्र कृषिपम्प बिजली कनेक्शन निति को गति दी है. इसमे प्रमुखता से कृषिपम्प को दिन में बिजली आपूर्ति करने के लिए सोलर कृषिपम्प योजना का समावेश है. महावितरण के अध्यक्ष व प्रबंधकीय संचालक सिंघल ने इस योजना का जायजा लेते हुए विशेष प्रयास करने के निर्देश अधिकारीयों को दिए है.

    अतिदुर्गम व आदिवासी क्षेत्र के किसानों को इस योजना का लाभ पहले दिया जा रहा है. उसके लिए सोलर कृषिपम्प के समर्थन मुल्य किंमत में से सर्वसाधारण गुट के लिए 10 प्रश तो अनुसूचित जाति जनजाति गुट के किसानेां के लिए 5 प्रश लाभार्थी हिस्सा दिया है. 

    जहां बिजली यंत्रणा नही पहुची हो व पारेषण विरहित हो ऐसे किसानों को सोलर कृषिपम्प के माध्यम से सिचाई के लिए दिन में भी बिजली आपूर्ति उपलब्ध की जा रह है. इससे किसानों को बिजली बिल से छुट्टी मिली है. इन सोलर पम्प के लिए 5 वर्ष व पैनेल के लिए 10 वर्ष की गारंटी होने से किसानों के लिए देखभाल खर्च काफी कम हुआ है. इस योजना की सभी जानकारी महावितरण के स्वतंत्र पेार्टल पर उपलब्ध है. आवेदन की स्थिति आनलाईन उपलब्ध है. 

    1 लाख सोलर कृषिपम्प का उद्दीष्ट 

    मुख्यमंत्री सोलर कृषिपम्प योजना अंतर्गत एक लाख सोलर कृषिपम्प लगाने का उद्दीष्ट है. राज्य में अबतक 2 लाख 40 हजार 617 आवेदन प्राप्त हुए है. उनमें से 97 हजार 9 लाभार्थियों ने डिमांड का भुगतान किया है. तो 96 हजार 191 लाभार्थियों ने स्वयं चयन सुची के संबंधित आपुर्तिधारक का चयन किया है. उनमें से 85 हजार 963 सोलर कृषिपंम्प लगाए गए है.