vijay Wadettivar

Loading

चंद्रपुर. पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा है कि जिले में स्कूल_ कालेज शुरू करने के संदर्भ में 31 जुलाई के बाद राज्य सरकार से प्राप्त मार्गदर्शक सूचनाओं का चरणबध्द तरीके से निर्णय लिया जाएगा. तब तक विभिन्न माध्यम से विद्यार्थियों तक शैक्षणिक सूचना, सुविधा पहुंचाने का प्रयास हम कर रहे है.जिले में हो रहे विभिन्न प्रयोगों को अभिभावकों एवं विद्यार्थियों का प्रतिसाद मिल रहा है.

वडेट्टीवार ने कहा कि जिला प्रशासन, महानगर पालिका, नगर पालिका प्रशासन के माध्यम से चलायी जा रही स्कूलों के संदर्भ में अलग अलग प्रयोग शुरू है. जिला परिषद के सीईओ राहुल कर्डिले ने ऑनलाईन शिक्षण के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए सरपंचों से संपर्क किया है, महानगर पालिका प्रशासन अपने परिसर में विद्यार्थियों के घर शिक्षकों को भेजकर पढाने की शुरूआत की है. नगर पालिका, नगरपंचायत, स्तर पर ऑनलाईन पध्दति से शैक्षणिक सुविधा एवं मार्गदर्शन उपल्ब्ध करने का काम शुरू है. उन्होने कहा कि राज्य सरकार का नीतिगत निर्णय 31 जुलाई के बाद ही अपेक्षित है इसलिए 31 जुलाई तक स्कूलें बंद ही रहेंगी. परंतु शिक्षक एवं शिक्षकेततर कर्मचारी अपने अपने काम के लिए स्कूलों में उपस्थित रहे. चंद्रपुर जिला कार्य क्षेत्र में प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूल चरणबध्द तरीके से शुरू करने का तय किया है. इसके लिए प्रत्येक स्थान पर स्थानीय परिस्थिति अनुसार स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा. ग्राम पंचायत स्कूल प्रबंधन समिति इस संदर्भ में एकत्रित होकर निर्णय ले.

जिले में बड़े पैमाने पर डिजीटल माध्यम का शैक्षणिक सत्र में उपयोग करने का संकल्प लगभग पक्का होने के कारण इस संदर्भ में शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए शुरूआत करने का निर्देश दिया गया है. शिक्षणाधिकारी माध्यमिक, शिक्षणाधिकारी प्राथमिक से चर्चा शुरू है. शीध्र ही इस संदर्भ में भी निर्णय लिया जाएगा ऐसा उन्होने स्पष्ट किया है.