विद्यार्थयों के घर पहुंचकर पढाई, बिना मोबाईल वाले विद्यार्थयों के लिए मनपा का उपक्रम

Loading

चंद्रपुर. कोरोना का संक्रमण कायम होने से स्कूल शुरू करना कठिन है. अभिभावकों के आक्षेप और विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए इस समय अंग्रेजी माध्यम की स्कूलों ने घरों में ही ऑनलाईन क्लासेस शुरू की है परंतु स्थानीय निकायों के स्कूलों में पढने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन कक्षाएं लेना संभव नहीं होने से चंद्रपुर मनपा शिक्षण विभाग ने बीच का रास्ता निकाला स्कूल बंद पर शिक्षण शुरू इस उपक्रम अंतर्गत विद्यार्थियों के घर जाकर शिक्षक उन्हें पढा रहे है. इस उपक्रम का अभिभावकों ने स्वागत किया है.

कोरोना संकट के चलते जिला परिषद, नगर पालिका, महानगर पालिका की स्कूलें बंद है. इन स्कूलों में पढनेवाले अधिकांश विद्यार्थी गरीब होने से अभिभवकों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है.इंटरनेट का खर्चा उठाना संभव नहीं है इसलिए उन्हें ऑनलाईन शिक्षण देना कठिन है. ऐसे समय विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान ना हो इसलिए मनपा आयुक्त राजेश मोहिते, प्रशासकीय अधिकारी नागेश नीत ने स्कूल बंद, शिक्षण उपक्रम हाथ में लिया है इसके अंतर्गत स्कूल बंद रखकर शिक्षकों को विद्यार्थियों के घरों में जाकर पढाने का काम दिया गया है.

मनपा की 29 स्कूलें है पहली से दसवीं तक लगभग 2400 विद्यार्थी शिक्षणरत है 74 शिक्षक कार्यरत है सभी शिक्षक प्रतिदिन दस विद्यार्थियों के घर जाकर उन्हें पढा रहे है किसी एक प्रभाग में यदि आठ से दस विद्यार्थी रहते है तो उन्हें घर में बुलाकर पढाया जारहा है. विद्यार्थयों को घर में पढाई के लिए होमवर्क दिया जा रहा है. विद्यार्थी एवं शिक्षक मास्क लगाकर, सैनिटाईज होकर इस काम को अंजाम दे रहे है. मनपा के इस उपक्रम को अभिभावकों का भी सकारात्मक सहयोग मिल रहा है.