यूपीएससी में चमके सुमित रामटेके एवंम प्रज्ञा खंडारे

चंद्रपुर. समीपस्थ शिरपुर के सुमित रामटेके तथा चंद्रपूर की प्रज्ञा खंडारे ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता अर्जित की है. 

संघ लोकसेवा आयोग ( यूपीएससी ) द्वारा सितंबर 2019 में ली गयी परीक्षा का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया. इस परीक्षा में चंद्रपुर एवं समीपस्थ यवतमाल जिले के वणी तहसील के 2 होनहार छात्रों ने अपने अपने जिलों का नाम रोशन किया है.

वणी के सुमित रामटेके ने इस परीक्षा में 748 वाँ रैंक हासिल किया है. 

उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा वणी तहसील के ग्राम शिरपुर से जिला परिषद स्कूल से पूर्ण करने के बाद हाई स्कूल की शिक्षा के लिए वणी में जनता हाईस्कूल में प्रवेश लिया था. यहां से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने महाविद्यालयीन शिक्षा के लिए नागपुर का रुख किया और बारहवीं की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण की. उन्हें इंजीनियरिंग के लिए वाराणसी के आईआईटी में प्रवेश मिला. वर्ष 2015 में इंजीनियरिंग पूर्ण करने के बाद ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी.

उन्होंने कहा कि, प्रशासनिक सेवा परीक्षा देने की उनकी इच्छा वाराणसी में ही जागृत हुई थी. यूपीएससी की परीक्षा की ओर उत्तर प्रदेश तथा बिहार के छात्रों की ज्यादा रुचि होती है. और वहीं से यह परीक्षा देने की उनमें इच्छा जाग उठी और इस परीक्षा में सफ़ल होने का विश्वास भी निर्माण हो गया था.

उन्होंने कहा कि घर मे उनसे बड़े एक भाई है. पिता लैब असिस्टेंट के पद से सेवानिवृत्त हुए है जबकि माँ भी इंजीनियरिंग कर चुकी है. उन्होंने भरोसा जताया कि, रैंक के अनुसार उनका आईपीएस अथवा आईआरएस में नंबर लग सकता है.

चंद्रपुर की प्रज्ञा खंडारे से संपर्क नही हो सका था.