बेसहारा लोगों को योजना का लाभ देने के लिए तहसीलों में ले सम्मेलन – सांसद धानोरकर

  • जिला विकास समन्वय एवं सनियंत्रण समिति की बैठक

चंद्रपुर. सांसद सुरेश उर्फ बालू धानोरकर ने यहां कहा कि संजय निराधार योजना समेत राज्य एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न अल्प आर्थिक सहायता की योजनाएं गरीब, असहाय, दिव्यांग नागरिकों के लिए है, इस योजना के क्रियान्वयन के समय संवेदनशीलता रखकर उन तक योजना का लाभ पहुंचाने की मानसिकता होना आवश्यक है, इसलिए प्रत्येक तहसील में सम्मेलन लिए जाए.

एकात्मिक ग्रामीण विकास कार्यक्रम एवं अन्य केन्द्र पुरस्कृत योजना जिले में कार्यान्वित करते समस्या एवं अडचन सुलझाने के लिए सभी क्रियान्वयन अधिकारी समन्वय रख्कार विकास कार्य समय पर पूर्ण करें ऐसे निर्देश सांसद ने दिए. नियोजन भवन में संपन्न हुई जिला विकास समन्वय एवं सनियंत्रण समिति के बैठक में उन्होने जिले की महत्वपूर्ण 29 योजनाओं की समीक्षा पांच घंटे चली बैठक में की.

एकात्मिक ग्रामीण विकास कार्यक्रम एवं अन्य केन्द्र पुरस्कृत योजना का क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण एवं सनियंत्रण,उपलब्ध निधि का प्रावधान, उपाययोजना विचार विमर्श एवं इस संदर्भ में कार्यवाही होने के लिए जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा चंद्रपुर की ओर से आयोजित जिला विकास समन्वय एवं सनियंत्रण समिति की समीक्षा बैठक में ली गई.

इस बैठक में जिला परिषद के अध्यक्षा संध्या गुरनुले, महापौर राखी कंचर्लावार, विधायक सुभाष धोटे, विधायक प्रतिभा धानोरकर, जिलाधिकारी डा.कुणाल खेमनार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले, आयुक्त महानगर पालिका राजेश मोहिते साथ ही सभी विभाग के विभाग प्रमुख एवं क्रियान्वयन यंत्रणा के प्रमुख उपस्थित थे.

इस समय कृषि, बिजली कनेक्शन, विद्युत ट्रान्सफार्मर, रास्ते के काम, स्कूल, स्वास्थ्य, रोगायो के काम, उद्योग शिक्षण, पोषण आहार, कौशल्य योजना, जलापूर्ति, सर्वशिक्षण अभियान, स्वच्छ भारत मिशन आदि विषय पर विभिन्न मुद्दे उपस्थित कर की गई कार्रवाई के संदर्भ में संबंधित विभाग से जानकारी हासिल की.

इसके साथ ही इसमें स्वच्छ भारत मिशन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीणा रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य अभियान, सर्वशिक्षण अभियान, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण जीवनोन्नति अभियान, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, राष्ट्रीय वृध्दावस्था निवृत्ति वेतन योजना, प्रधानमंत्री उज्वला योजना आदि विषय पर चर्चा कर समीक्षा की. यह सभी योजना अत्यंत गरीब नागरिकों के लिए है इसलिए संवेदनशीलता रखकर लोगों तक पहुंचाने का सकरात्मक भूमिका अपनाने का आवाहन उन्होने किया.

विभिन्न क्रियान्वयन यंत्रणा को दिए गए काम समय पर पूर्ण करने से ही आयी निधि खर्च होगी. विकास कार्य तकनीक, प्रशासकीय अड़चन के कारण प्रलंबित है तो उसे ज्यादा समय तक प्रलंबित ना रखते हुए इससंदर्भ में तत्काल पाठपुरावा कर काम पूर्ण करें ऐसे निर्देश जिलाधिकारी डा. कुणाल खेमनार ने दिए.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत छह विधानसभा क्षेत्र में संपर्क मार्ग के काम पूर्ण करें, क्रियान्वयन अधिकारी अपने अपने स्थानीय विधायकों से समन्वय बनायकर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रास्ते के काम पूर्ण करें ऐसे निर्देश सांसद बालू धानोरकर ने संबंधित विभाग प्रमुखों को दिए.

कोरोना संक्रमण काल में स्वास्थ्य विभाग ग्रामपंचायत स्तर पर आशा वर्कर के रिक्त पदों को तत्काल भरे, साथ ही कोरोना को जोखिम उठाकर ग्रामीण स्तर पर आशा वर्कर, आशा सेविका काम कररही है उन्हें जिला एवं तहसील स्तर पर पुरस्कृत करने के निर्देश सांसद धानोरकर ने दिए. इस समय उन्होने जिलाधिकारी डा. खेमनार के मार्गदर्शन में जिले की सभी यंत्रणा को दिएगए काम के लिए अभिनंदन का प्रस्ताव पारित किया.

जिले में सिकलसेल मरीजों को बस, रेलवे एवं आवश्यक सुविधा दिलाने का आवाहन सांसद धानोरकर ने किया. प्रत्येक तहसील मुख्यालय के अस्पतालों में सर्वसामान्य जनता को आवश्यक सुविधा की जानकारी देनेवाला फलक स्वास्थ्य विभाग द्वारा दर्शनी क्षेत्र में लगाने के निर्देश दिए. 

वरोरा विधानसभा क्षेत्र की विधा. प्रतिभा धानोरकर ने शासकीय उपजिला अस्पताल के कर्मचारियों के लिए पुराने निवास स्थान निर्लेखित कर नयी इमारत के निर्माणकार्य एवं इसके लिएलगनेवाली निधि का प्रस्ताव तुरंत प्रस्तुत करने, वरोरा उपजिला अस्पताल में रिक्त पद एवं सुरक्षा रक्षकों के पद तत्काल भरने की मांग रखी साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 2016  से 2020  इस कालखंड में आवास का दिया गया लक्ष्य पूर्ण कर, अपूर्ण काम पूर्ण करने, साथ ही समाज की विधवा, विकलांग लाभार्थियों को आवास योजना की 5 प्रश निधि आपदा के लिए आरक्षित रखने, इसती तरह जिन्हें आवास मिले ऐसे लाभार्थियों को पांच प्रतिशत निधि आपदा काल में लाभार्थियों को मिले इसके लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश विधा. प्रतिभा धानोरकर ने दिए.

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत निराधार योजना के माध्यम से जिले के शतप्रतिश निराधार लोगों को लाभ हो इसके लिए तहसील एवं ग्राम स्तर पर कैम्प आयोजित करने एवं कागजात की पूर्ति कर निराधारों को लाभ देने का प्रयास करने, प्रतिमाह के एक से पांच तारीख तक उक्त निराधार लाभार्थियों की सूची बैंक में प्रस्तुत कर महीने के दस तारीख तक सभी को पैसे मिले ऐसा नियोजन करने के निर्देश बैंक अधिकारियों ने दिए.

स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में घनकचरा प्रबंधन, गंदे पानी का नियोजन, रोगराई का नियंत्रण, स्वच्छता रखने से गांव का विकास होगा साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का जीवनस्तर भी उंचा होगा ऐसी सलाह उन्होने दी.

सर्वशिक्षा अभियान के माध्यम से महानगर पालिका, जिला परिषद एवं नगर पालिका के मागासवर्गीय प्रवर्ग के विद्यार्थियों को मुफ्त पाठयपुस्तक एवं गणवेश दिए जाते है कम से कम एक गणवेश ओपन एवं ओबीसी प्रवर्ग के विद्यार्थियों को भी दे ऐसा सुझाव सांसद धानोरकर ने शिक्षण विभाग को दिया.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत किसानों को कृषि निविष्ठा संदर्भ में कृषि केन्द्रों द्वारा बड़े पैमाने पर धोखाधडी होने से किसानों की धोखाधड़ी करनेवाले केन्द्रों पर मामले दर्ज कर उनके लायसन्स रद्द करने के निर्देश सांसद धानोरकर ने दिए.