15 के बाद सरकारी स्कूलों पर होगा निर्णय

  • विद्यार्थियों को हो रहा है शैक्षणिक नुकसान

Loading

चंद्रपुर. कोरोना के चलते सभी सरकारी स्कूलों को सरकार ने 31अगस्त तक बंद रखने के निर्देश दिए है. इस समय अधिकांश सरकारी स्कूलें बंद है परंतु इन स्कूलों के शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों के घरों पर जाकर एवं ऑनलाईन तरीकों से बच्चों को पढाया जा रहा है. हाल ही में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले ने शिक्षण विभाग को सरकारी स्कूलों को प्रारंभ करने के संदर्भ में 15 अगस्त तक नियोजन करने के निर्देश दिए है. अब 15 के बाद ही सरकारी स्कूलों के शुरू किए जाने पर निर्णय होगा.

उल्लेखनीय है कि जिले में विद्यार्थियों के शैक्षणिक नुकसान को ध्यान में रखते हुए जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने सभी जिला परिषद स्कूलों को 4 अगस्त को शुरू करने के निर्देश दिए थे. परंतु कोरोना से बचाव के संदर्भ में किसी भी तरह का नियोजन ना होने से और कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए सरकार द्वारा 31 अगस्त तक सरकारी स्कूलें बंद रखे जाने का निर्देश दिए जाने से चार अगस्त को सरकारी स्कूलें शुरू करना संभव नहीं हो पाया. जिला परिषद के सीईओ कर्डिले ने इस दौरान शिक्षण विभाग एवं स्कूल प्रबंधन समितियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वें 15 अगस्त तक स्कूलों के किस तरह शुरू किया जा सकता है इसका नियोजन प्रस्तुत करें

माना यह जा रहा है कि 15 अगस्त तक केवल कालेज एवं कक्षा 8 वीं से लेकर दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की कोरोना नियमों के अधीन रहेंकर स्कूलों में पढाई शुरू हो सकती है. 15 अगस्त को कोई स्कूलें विद्यार्थियों के बिना ना रहे इस दृष्टि से उपाययोजना की जा रहीहै. पहले चरण में इस तरह की उपाययोजना की जाएगी. इसके बाद दूसरे चरण में कक्षा 5वीं से लेकर सातवीं के विद्यार्थियों की पढाई शुरू की जाएगी. आनेवाले दिनों में कोरोना की स्थिति को देखते हुए ही कक्षा पहली से लेकर कक्षा चौथी के बच्चों की पढाई प्रारंभ होगी ऐसा नियोजन किया जा रहा है.

इस समय कई ग्रामों में तो स्कूलों को क्वारंटाईन सेंटर बनाकर रखा गया है जिसे कोरोना मरीजों से मुक्त कर पूरी तरह से सैनिटाईज कर उन्हें विद्यार्थयों के पढाई लायक बनाया जाएगा. 

इस बीच बच्चों की पढाई प्रभावित ना हो इस दृष्टि से जिले में कुछ स्कूलों में अभिनव प्रयोग शुरू है. शिक्षक घर जाकर बच्चों को पढा रहे है. कुछ स्थानों पर कुछ शिक्षकों ने बच्चों से ऑनलाईन संवाद करने का काम शुरू किया है. अनेक शिक्षकों ने विद्यार्थियों का गट तैयार किया है. कुछ स्थानों पर गांव में घुमकर शिक्षक विद्यार्थियों से संवाद साध रहे है 15 अगस्त को स्कूलें कभी भी शुरू की जाएगी इस बारे में पुन एक बार इस संदर्भ में समीक्षा ली जाएगी. नियोजन को परखा जाएगा. इसके बाद ही जिले में स्कूलें कभी भी शुरू करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा. शासकीय आदेश अनुसार स्कूल शुरू करते हुए जिले में शैक्षणिक सुविधा, स्कूलों में कोरोना कोरेन्टाईन की समस्या, कोरोना से विद्यार्थियों का बचाव इसके लिए उपाययोजना इन सभी कारणों से और कुछ समय लगने का ध्यान में आया है. इसके अनुसार अगले 15 तारीख के बाद ही इस संदर्भ में समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा ऐसा मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले ने स्पष्ट किया है.