मूल निवासी आदिवासियों के न्यायोचित मांगों कानूनी पेंच में डाले – वडेट्टीवार

  • पालकमंत्री ने वन अतिक्रमण के संदर्भ में ली अधिकारियों की बैठक

Loading

चंद्रपुर. पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि भूमि अतिक्रमण और रोजगार के अवसर के रूप पूर्व की तरह आदिवासियों के न्यायोचित अधिकारों की रक्षा होनी चाहिए, उनके रोजगार पर एवं अस्तित्व पर कोई आंच नहीं आनी चाहिए इस पध्दति से कानून का दुरूपयोग नहीं होना चाहिए, सिंदेवाही परिसर में आवश्यक उपाययोजना कर समस्याओं को सुलझाये मामलों को पेचिदा ना बनाये. 

ब्रम्हपुरी निर्वाचन क्षेत्र सिंदेवाही तहसील के पिपरहेटी, कारवां सिंगल झरी, पांढरवाडी, वासेराआदि गांव के नागरिक एवं वनसंरक्षक प्रवीणकुमार, उपवनसंरक्षक गुरूप्रसाद के साथ पालकमंत्री के मार्गदर्शन में जिलाधिकारी डा. कुणाल खेमनार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल कर्डिले के उपस्थिति ें जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक संपन्न हुई.

इस अवसर पर कोअर एवं बफर क्षेत्र के नागरिक एवं उनकी वनों पर आत्मनिर्भरता, वनभूमि पर उनका जबरनजोत, कानूनी प्रावधान, जिला परिषद के स्वामित्व के तालाब में मछलीपालन, वनविभाग में प्रवेश करने के लिए दी जानेवाली प्रवेशिका एवं न्यायालय एवं वन कानून के प्रावधान आदि विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई.

जिला परिषद के सदस्य रमाकांत लोधे भी उपस्थित थे. बैठक में परिसर की जनता दो दिन पूर्व दिए गए निवेदनों की जानकारी रमाकांत लोधे ने पालकमंत्री के समक्ष रखी.

पालकमंत्री ने कानून उपयोग उचित पध्दति से करते हुए इस क्षेत्र में रहनेवाले नागरिकों के न्याय अधिकारों पर कोई आंच ना आये इस बारे में विचार करने को अधिकारियों को कहा. कुछ मुद्दों की गुत्थी सुलझाने के लिए वनमंत्री के साथ मंत्रालय में बैठक आयोजित की जाएगी. ऐसा उन्होने बताया.

स्थानीय स्तर पर सहज हल होने वाली समस्याएं सामंजस्य से सुलझाने के निर्देश इस समय पालकमंत्री ने अधिकारियों को दिए. जंगल में प्रवेश के लिए आवश्यक अनुमति, वाहन के उपयोग की अनुमति एवं स्थानीय स्तर पर सुलझ सकती है इन प्रश्नों को शुरू में पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए. नागरिकों ने अपनी समस्याएं रखी. सभी मामलों को एकत्रित सुलझाने के लिए वनमंत्री के साथ मंत्रालय में बैठक लेकर पुन: एक बार अधिकारी एवं समस्याग्रस्त क्षेत्र के ग्रामीणेां से चर्चा किए जाने, एकत्रित बैठक सभी प्रश्न सुलझाने का आश्वासन पालकमंत्री ने ग्रामीणों को दिया.