पशु वैद्यकीय अधिकारियों के पद रिक्त, खरीफ मौसम में मवेशी पालक परेशान

    चंद्रपुर. जिले में कई पशु वैद्यकीय अधिकारियों के पद रिक्त है. जिसके कारण ऐन खरीफ मौसम में मवेशी पालकों व किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मवेशियों का उचित उपचार नहीं होने के कारण उनकी मौत भी हो रही है.

    बारिश में होती हैं बीमारियां

    मवेशी पालकों ने बताया कि बारिश के दिनों में मवेशियों को अधिक बीमारियां होती हैं. कई बीमारियां संक्रामक होने से वह एक मवेशी से दूसरे मवेशी में फैलती हैं. ऐसे में टीकाकरण करना जरूरी होती है. लेकिन पशु वैद्यकीय अस्पतालों में डाक्टर व अन्य पद रिक्त होने से कई स्थानों पर टीकाकरण व उपचार नहीं हो पा रहा है.

    करना पड़ता है इंतजार

    मवेशी पालकों ने बताया कि पशु वैद्यकीय अधिकारियों के जिम्मे 2-2 अस्पताल है. ऐसे में मवेशियों को अस्पताल में उपचार के लिए ले जाने पर काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है. कई बार इसके कारण मवेशियों की मौत तक हो जाती है. इसे देखते हुए सरकार ने पशु वैद्यकीय अधिकारियों के रिक्त पदों पर तुरंत नियुक्तियां करनी चाहिए.

    जिले में मवेशियों की संख्या अधिक है. अनेक मवेशी विभिन्न बीमारियां की चपेट में आ जाते हैं. मवेशियों को समय पर उपचार मिलना आवश्यक होता है. किंतु तहसील में पशुवैद्यकीय अधिकारी के कई पद रिक्त है, जिससे मवेशियों को समय पर उपचार नहीं मिलता है. संबंधित विभाग तत्काल रिक्त पद भरकर पशु पालकों को राहत देने की मांग की जा रही है.